IPL 2019
Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : भारत की स्टार बैडमिंटन खिलाड़ी साइना नेहवाल आज अपना 29वां जन्मदिन (1990) मना रही हैं। पूर्व वर्ल्ड नम्बर 1 बैडमिंटन प्लेयर रह चुकी साइना 24 इंटरनेशनल मैडल जीत चुकी है जिसमें से 11 सुपर सिरीज खिताब भी शामिल हैं। बैडमिंटन ने साइना नेहवाल को पूरी दुनिया में फेमस कर दिया है। लेकिन उनका पहला प्यार बैडमिंटन नहीं कराटे था और बचपन में वह कराटे सीखती थी। आइए साइना के जन्मदिन पर उनसे जुड़ी कुछ खास बातों पर नजर डालते हैं।

PunjabKesari

हैदराबाद में बड़ी हुई साइना का जन्म 17 मार्च 1990 को हरियाणा के हिसार में हुआ था। साइना के पिता एग्रीकल्चर डिपार्टमेंट में थे और यहां से पोस्टेड होने के बाद पूरे परिवार के साथ हैदराबाद शिफ्ट हो गए। 

साइना पहली भारतीय हैं जिन्होंने वर्ल्ड जुनियर बैडमिनटन चैम्पियनशिप जीती है।

क्रिकेट के अलावा साइना सबसे ज्यादा पैसे कमाने वाली स्पोर्ट्स पर्सनेलिटी है।

PunjabKesari

साइना की मां उशा रानी स्टेट लेवल की बैडमिंटन प्लेयर रह चुकी हैं और उनके पिता डा. हरवीर सिंह नेहवाल अपने काॅलेज समय में टाॅप के बैडमिंटन प्लेयर रह चुके हैं। साइना को कराटे पसंद था लेकिन अपनी मां के सपने को पूरा करने के लिए नेशनल लेवल की बैडमिंटन खिलाड़ी बनी। इसके बाद उनका सफर थमा नहीं और वह लगातार आगे बढ़ती चली गई।

PunjabKesari

साइना ने पिछले साल 14 दिसम्बर को बैडमिंटन प्लेयर परुपल्ली कश्यप से शादी की थी। दोनों एक दूसरे से लम्बे समय से प्यार करते थे और इनकी प्रेम कहानी पुलेला गोपीचंद बैडमिंटन अकादमी में शुरू हुई थी।

बहुत से लोगों को प्रेरित करते वाली साइना को राजिव गांधी खेल रतन अवार्ड भी मिल चुका है। 

PunjabKesari

रिपोर्ट्स के मुताबिक साइना पर बन रही बाॅयोपिक में श्रद्धा कपूर की जगह परिणीति चोपड़ा को मिली है और इस फिल्म को अमोल गुप्ता डायरेक्ट कर रहे हैं।

29 वर्षीय यह खिलाड़ी सबसे चैरिटेबल एथलीटों की सूची में 18वें स्थान पर है।

PunjabKesari

शायद आपको हैरानी होगी लेकिन यह स्टार शटलर खिलाड़ी कराटे में ब्राउन बेल्ट हासिल कर चुकी है। 

साइना नेहवाल अपनी जीत का जश्न मनाने के लिए खास तौर पर आईसक्रीम खाना पसंद करती हैं।

.
.
.
.
.