Sports

नई दिल्ली : ओलंपिक चैम्पियन अभिनव बिंद्रा ने कुछ दिन पहले औद्योगिक घरानों से अपील की थी कि वह क्रिकेट को छोड़कर ओलंपिक गेमों में निवेश करें। अब बिंद्रा ने देश में खिलाडिय़ों और उच्च तकनीक के इस्तेमाल के बीच खाई को कम करने के लिए और अधिक हाई परफोरमेंस तथा रिहैबलिटेशन केन्द्र खोलने की केंद्र सरकार से अपील की है। बिंद्रा ने यहां एक कार्यक्रम के इतर कहा- मेरी योजना इसे बढ़ाने की है। हमारे कुछ केन्द्र अच्छा कर रहे हैं।

मोहाली का हमारा केन्द्र अभी सबसे अच्छा काम कर रहा है। मेरी योजना देश में और अधिक केन्द्र खोलने की है। मैं इसे शुरू करने के लिए समान सोच वाले साझीदारों का साथ खोज रहा हूं। आखिरकार खिलाडिय़ों का प्रदर्शन तब ही निखरेगा जब उन्हें अंतर्राष्ट्रीय सुविधाओं वाले सेंटर मिलेंगे। बिंद्रा व्यक्तिगत स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीतने वाले देश के इकलौते खिलाड़ी हैं।
PunjabKesari
खेल से संन्यास लेने के बाद बिंद्रा ने देश का शीर्ष हाई परफोरमेंस और रिहैबलिटेशन केन्द्र खोले हैं। उन्होंने कहा- दुर्भाग्य से भारत में ऐसी सुविधा बिलकुल मौजूद नहीं है। ऐसी सुविधा खेल के लिए मौजूद नहीं है, सामान्य रिहैब, न्यूरोलिजिकल रिहैब की सुविधा और निवारक स्वास्थ्य देखभाल की सुविधा भी मौजूद नहीं है।

बिंद्रा ने कहा- म्यूनिख में मेरी मुलाकात ऐसे चिकित्सक से हुई जो फुटबाल टीमों, (उसेन) बोल्ट और दूसरे कई खिलाडिय़ों से जुड़े हैं। उनके पास शानदार उपक्रम हैं, वह रिहैब के लिए बहुत सारी तकनीक का इस्तेमाल करते हैं। यह सिर्फ एथलीटों के लिए नहीं है बल्कि सामान्य लोग भी उसका लाभ उठा सकते हैं।
PunjabKesari
उन्होंने कहा- मैं भी ऐसा ही करना चाहता हूं। मैंने मोहाली में पहला केन्द्र खोला, दिल्ली में मेरा केन्द्र है और मेरा तीसरा केन्द्र 10000 स्क्वायर फीट में फैला है और ये खिलाडिय़ों के लिए है। बिंद्रा ने कहा- यह काम मैं समाजिक सरोकार के लिए करता हूं। इसे मैं अपनी संस्था के जरिए चला रहा हूं। सभी मौजूदा एथलीट, युवा एथलीट मुफ्त में यहां की सुविधाओं का लाभ उठा सकते है।