Sports

लाहौर : पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने पूर्व टेस्ट तेज गेंदबाज सरफराज नवाज की पेंशन बहाल कर दी है जिनके पूर्व अध्यक्ष नजम सेठी के खिलाफ निराधार अपमानजनक बयान देने के बाद जनवरी 2017 से उनके सभी भुगतान निलंबित कर दिए गए थे। 

खिलाड़ी कल्याण नीति के तहत आचार संहिता के उल्लंघन पर पीसीबी के पिछले सेट-अप द्वारा नवाज के खिलाफ शुरू की गई अनुशासनात्मक कार्यवाही के परिणामस्वरूप अनुग्रह भुगतान बंद कर दिया गया था। नवाज पिछले साल लंदन में स्वास्थ्य खराब होने के बाद ठीक नहीं हैं, ने निलंबित अनुग्रह भुगतान को हल करने के लिए मंगलवार को लाहौर में पीसीबी प्रमुख जका अशरफ से मुलाकात की, जो पीसीबी की क्रिकेट प्रबंधन समिति के प्रमुख भी हैं। 

उन्होंने पीसीबी को आचार संहिता के अनुपालन का आश्वासन दिया। अशरफ ने क्रिकेट तकनीकी समिति के प्रमुख मिस्बाह उल हक और सदस्य मुहम्मद हफीज की मौजूदगी में बकाया भुगतान के लिए नवाज को चेक सौंपा। नवाज को यह भुगतान पीसीबी की खिलाड़ी कल्याण नीति के तहत किया गया है और पीसीबी प्रमुख ने पूर्व खिलाड़ियों को बिना शर्त समर्थन का आश्वासन दिया है। 

अशरफ ने कहा कि उन्होंने पूर्व टेस्ट तेज गेंदबाज से मिलने और उनके बारे में सुनने का फैसला किया क्योंकि वह यह जानकर परेशान थे कि एक पूर्व टेस्ट क्रिकेटर की हालत खराब थी और उन्हें उनकी पेंशन से वंचित किया जा रहा था जो उनका अधिकार था। अशरफ ने कहा, 'यह निराशाजनक है कि पिछले प्रशासन ने व्यक्तिगत हिसाब-किताब चुकाने के लिए पीसीबी के खजाने का इस्तेमाल किया है।' 

उन्होंने कहा, 'किसी भी क्रिकेटर को उस दौर से नहीं गुजरना चाहिए जो नवाज को झेलना पड़ा और मैं हर पूर्व और वर्तमान अंतरराष्ट्रीय या घरेलू क्रिकेटर को आश्वस्त करना चाहता हूं कि पीसीबी उन्हें अपनी संपत्ति मानता है और जीवन के हर चरण में उनकी हर संभव तरीके से देखभाल करेगा।' वे अपने क्रिकेट बोर्ड द्वारा प्यार और सम्मान के पात्र हैं।' 

बोर्ड के अध्यक्ष के रूप में नजम सेठी ने नवाज के खिलाफ निराधार आरोप लगाने के लिए मानहानि का मुकदमा दायर किया था। नवाज ने कुछ महीने पहले बोर्ड से इस मामले को खत्म करने की अपील की थी। नवाज ने कहा कि वह अपनी स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का मामला सुलझता देख खुश हैं। उन्होंने 1969 से 1984 तक पाकिस्तान के लिए 55 टेस्ट और 45 एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय मैच खेले और 1979 में मेलबर्न में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 86 रन देकर 9 विकेट लेने के अपने शानदार आंकड़े के लिए प्रसिद्ध हैं, जब एक समय उन्होंने केवल एक रन देकर सात विकेट लिए थे।