Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : जुलाई-अगस्त में वेस्टइंडीज का दौरा टीम इंडिया के तीसरे विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) चक्र 2023-25 की शुरुआत करेगा। पूर्व महान बल्लेबाज और विश्व विजेता टीम के सदस्य रहे सुनील गावस्कर का सानना है कि बड़े खिलाड़ियों को टेस्ट क्रिकेट से पूरी तरह छुट्टी दे दी जाए। 

लंदन के द ओवल में 2023 डब्ल्यूटीसी फाइनल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हार के बाद चेतेश्वर पुजारा, मोहम्मद शमी और उमेश यादव को दो मैचों की टेस्ट श्रृंखला के लिए टीम से बाहर कर दिया गया था। इस बीच तीन युवाओं रुतुराज गायकवाड़, यशस्वी जयसवाल और मुकेश कुमार को खेल के सबसे लंबे प्रारूप में अपना कॉल-अप मिला। रोहित शर्मा टीम का नेतृत्व करना जारी रखेंगे और उनके साथ विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे और रवींद्र जड़ेजा समेत अन्य दिग्गज खिलाड़ी शामिल होंगे। 

गावस्कर ने कहा, 'क्रिकेटरों की अगली पंक्ति को आजमाने और देखने का बहुत अच्छा मौका। क्योंकि अगर कोई दौरा था जहां आप किसी तरह के प्रयोग कर सकते थे, तो वह वेस्टइंडीज था। वे अब पहले जैसी ताकत नहीं हैं। इसलिए, युवा खिलाड़ियों का आजमाना सही तरीका होता। 

गावस्कर ने आगे कहा कि डब्ल्यूटीसी खत्म हो गया है और ध्यान केंद्रित करने वाला अगला महत्वपूर्ण आयोजन 2023 आईसीसी क्रिकेट विश्व कप है, जो अक्टूबर में भारत में आयोजित किया जाएगा। उन्होंने कहा, 'डब्ल्यूटीसी चला गया है, हम वहां चूक गए लेकिन अगली बड़ी चीज वनडे विश्व कप है। मैं पसंद करूंगा कि बड़े खिलाड़ियों को टेस्ट क्रिकेट से पूरी तरह छुट्टी दे दी जाए। केवल 50-ओवर प्रारूप को देखें और शायद टी20 को भी क्योंकि यह संक्षिप्त संस्करण है। मैं केवल यही चाहता था कि वे सफेद गेंद वाले क्रिकेट पर ध्यान केंद्रित करें।' 

पूर्व क्रिकेटर ने कहा कि उन्हें रेड-बॉल क्रिकेट से पूर्ण ब्रेक की जरूरत है। गावस्कर ने कहा, 'वे पिछले साल अक्टूबर-नवंबर से लगातार क्रिकेट खेल रहे हैं। और चोट के ब्रेक के अलावा उन्हें वास्तव में लंबा ब्रेक नहीं मिला है। इसलिए उन्हें रेड-बॉल क्रिकेट से पूरी तरह छुट्टी दें। यह निश्चित है कि 50 ओवर का विश्व कप कौन खेलेगा। आपने (मोहम्मद) शमी को ब्रेक दिया है तो शायद बाकियों को भी।'