Sports

थिम्पू (भूटान) : प्रतिष्ठित एशियाई खेलों के आगमन के साथ भूटानी खेल समुदाय और अधिक समृद्ध हो रहा है। भूटान एक्वेटिक्स फेडरेशन के सांगे तेनज़िन और किनले लेंडुप दो अनुभवी तैराक हैं। भूटान लाइव के अनुसार ये उत्कृष्ट एथलीट सितंबर में चीन में होने वाले बहुप्रतीक्षित खेलों में अपने देश के लिए प्रतिस्पर्धा करेंगे। सांगे तेनज़िन 100 और 200 मीटर फ्रीस्टाइल स्पर्धाओं में अपने कौशल का प्रदर्शन करेंगे और किनले लेंडुप 200 और 100 मीटर व्यक्तिगत मेडले प्रतियोगिताओं में प्रतिस्पर्धा करेंगे। 

दोनों तैराक सबसे पहले वैश्विक तैराकी चैंपियनशिप में भाग लेंगे, जो 23 से 28 जुलाई तक जापान में आयोजित की जाएगी। इससे गारंटी होगी कि वे एशियाई खेलों के लिए पूरी तरह से तैयार हैं। भूटान लाइव के अनुसार यह अंतर्राष्ट्रीय टूर्नामेंट अत्यधिक प्रतिस्पर्धी एशियाई खेलों में उनके प्रदर्शन के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है। हाल के वर्षों में महत्वपूर्ण अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में सांगे तेनज़िन और किनले लेंडुप जैसे एथलीटों के उत्कृष्ट प्रदर्शन के कारण तैराकी भूटान में काफी लोकप्रिय हो गई है। यह तथ्य कि उन्हें प्रसिद्ध एशियाई खेलों में भूटान का प्रतिनिधित्व करने के लिए चुना गया, तैराकी में भूटानी बच्चों की बढ़ती प्रतिबद्धता और उत्साह का प्रमाण है। 

2019 से इस गतिशील जोड़ी ने 12 से अधिक देशों के तैराकों के साथ कठोर प्रशिक्षण लिया है। भूटान लाइव की रिपोर्ट के अनुसार अंतर्राष्ट्रीय तैराकी महासंघ और कोच अलेक्जेंडर तिखोनोव के समर्थन से एक पूर्व रूसी तैराक के मार्गदर्शन में सांगे और किनले सप्ताह में 10 सत्रों के लिए प्रशिक्षण लेते हैं। प्रत्येक दिन वे चार जिम सत्रों के अलावा, चार घंटे तैराकी में बिताते हैं। उनके प्रशिक्षण कार्यक्रम में पोषण विशेषज्ञों द्वारा उनके शरीर की संरचना की मासिक निगरानी भी शामिल है।