Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : भारतीय क्रिकेट टीम के मुख्य कोच के रूप में राहुल द्रविड़ का कार्यकाल टी20 विश्व कप के बाद समाप्त होने वाला है। ऐसे में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने इस महीने की शुरुआत में टीम इंडिया के हेड कोच पद के लिए आवेदन खोले थे जिसके आवेदन की अंतिम तिथि 27 मई थी। एक रिपोर्ट के मुताबिक बीसीसीआई को मुख्य कोच पद के लिए 3000 से अधिक के फर्जी आवेदन मिले हैं जिसमें भारत के मौजूदा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी सहित गॉड ऑफ क्रिकेट सचिन तेंदुलकर तक शामिल हैं। 

पिछले साल भी बीसीसीआई को ऐसी प्रतिक्रिया मिली थी, जहां धोखेबाजों ने आवेदन किया था और इस बार भी कहानी कुछ ऐसी ही है। बीसीसीआई के एक अधिकारी ने एक मीडिया हाउस से कहा, 'बीसीसीआई को गूगल फॉर्म पर आवेदन आमंत्रित करने का कारण यह है कि एक ही शीट पर आवेदकों के नामों की जांच करना आसान है।' 

यह ध्यान देने वाली बात है कि यह पहली बार नहीं है जब बीसीसीआई को ऐसी स्थिति का सामना करना पड़ा है। 2022 में, बीसीसीआई ने मुख्य कोच के पद के लिए आवेदन आमंत्रित किए और उन्हें सेलिब्रिटी नामों का इस्तेमाल करने वाले धोखेबाजों से 5000 से अधिक आवेदन प्राप्त हुए। लेकिन उन्हें ये आवेदन मेल के जरिए मिले और 2024 में उन्होंने गूगल फॉर्म पर आवेदन प्राप्त करने का विकल्प चुना। 

बीसीसीआई ने पुष्टि की कि नया भारतीय मुख्य कोच 2027 के वनडे विश्व कप तक काम करेगा। बीसीसीआई ने 13 मई को टीम इंडिया की पुरुष सीनियर टीम के मुख्य कोच की भूमिका के लिए आवेदन खोलते समय स्पष्ट किया था कि वह व्यक्ति 2027 के विश्व कप तक सभी प्रारूपों में कोच के रूप में काम करेगा जो 50 ओवर के प्रारूप में खेला जाएगा। 

अपने आधिकारिक बयान में बीसीसीआई ने कहा था कि उम्मीदवार को 'बड़े एथलीटों को संभालने से जुड़ी काम की अपेक्षाओं और दबावों को पूरा करने के लिए तैयार होना चाहिए।' इसके अलावा, इसमें आगे कहा गया कि उन्हें 'एक विश्व स्तरीय भारतीय क्रिकेट टीम विकसित करने में मदद करनी होगी जो सभी परिस्थितियों और प्रारूपों में निरंतर सफलता प्रदान करे, और खेल के प्रति अपने दृष्टिकोण से क्रिकेटरों और हितधारकों की वर्तमान और भविष्य की पीढ़ियों को प्रेरित करे।'