Sports

खेल डैस्क : भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने महिला क्रिकेट का आगे बढ़ाने के लिए प्रयास करने शुरू कर दिए है। इसी क्रम में गवर्निंग काउंसिल की बैठक में यह निर्णय लिया गया है कि 2023 में महिला इंडियन प्रीमियर लीग (डब्ल्यूआईपीएल) का आयोजन किया जाएगा। इसको लेकर रूपरेखा पर काम चल रहे हैं। एक न्यूजपेपर में छपी रिपोर्ट के अनुसार बीसीसीआई महिला आईपीएल के लिए तैयार हैं। इसके लिए दो विंडो को शॉर्टलिस्ट किया है।

BCCI, Women IPL 2023, Cricket news in hindi, sports news, भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड, बीसीसीआई, महिला आईपीएल 2023, क्रिकेट समाचार हिंदी में, खेल समाचार

भारतीय बोर्ड ने इसके लिए मार्च 2023 को उपयुक्त समय माना जा रहा था। अगर नहीं तो निश्चित रूप से सितंबर में इसे करवाया जा सकता है। वैसे भी महिला क्रिकेट की लोकप्रियता तेजी से बढ़ रही है। बीसीसीआई ने आईपीएल के साथ ही टी-20 लीग भी करवाई थी। पुणे के एमसीए स्टेडियम में सुपरनोवा और वेलोसिटी के बीच खेले गए फाइनल मुकाबले को देखने के लिए 8,621 लोग आए थे जो महिला क्रिकेट की लोकप्रियता दिखा रहा है। 

BCCI, Women IPL 2023, Cricket news in hindi, sports news, भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड, बीसीसीआई, महिला आईपीएल 2023, क्रिकेट समाचार हिंदी में, खेल समाचार

रिपोर्ट में यह भी लिखा गया है कि बीसीसीआई ने इस संबंधी ऑस्ट्रेलिया और इंगलैंड के क्रिकेट बोर्ड के साथ भी चर्चा की है। इसी के साथ आईसीसी से भी एक अलग विंडा बनाने के योजना पर बात की है। अनुमान है कि बोर्ड को हर जगह से सकारात्मक प्रतिक्रिया मिली है। लीग की शुरूआत में छह टीम हो सकती हैं। कोलकाता नाइट राइडर्स, राजस्थान रॉयल्स और पंजाब किंग्स पहले ही महिला फ्रेंचाइजी टीम खरीदने में रुचि दिखा चुके हैं। वहीं, चेन्नई भी इस मामलेे में एक कदम आगे बढ़ाते हुए लड़कियों की एक अकादमी खोल चुका है।

.
.
.
.
.