Sports

नई दिल्ली : केएल राहुल, शुबमन गिल और मोहम्मद सिराज एक अक्टूबर, 2023 से 30 सितंबर, 2024 तक चलने वाले सीजन के लिए सीनियर पुरुष टीम के बीसीसीआई वार्षिक अनुबंध में ग्रेड ए में चले गए हैं। विशेष रूप से इशान किशन और श्रेयस अय्यर को बीसीसीआई केंद्रीय अनुबंध से 30 सदस्यीय सूची से बाहर कर दिया गया है। इससे पहले पिछले साल सूची में 26 खिलाड़ी थे। 

पिछले सीज़न में, राहुल, गिल और सिराज ग्रेड बी में थे लेकिन पुरुष एकदिवसीय विश्व कप और टेस्ट मैचों में प्रभावशाली प्रदर्शन का मतलब है कि ये तिकड़ी रविचंद्रन अश्विन, मोहम्मद शमी और हार्दिक पांड्या के साथ ग्रेड ए में आ गए हैं। ग्रेड ए+ में कप्तान रोहित शर्मा, विराट कोहली, रवींद्र जड़ेजा और जसप्रीत बुमराह हैं जिनमें पिछले साल से कोई बदलाव नहीं किया गया है। 

यशस्वी जयसवाल खुद को सूर्यकुमार यादव, कुलदीप यादव (ग्रेड सी से अपग्रेड), अक्षर पटेल और ऋषभ पंत (दोनों ग्रेड ए से नीचे) के साथ ग्रेड बी में हैं। बीसीसीआई ने एक बयान में कहा कि श्रेयस और ईशान जो पिछली केंद्रीय अनुबंध सूची में क्रमशः ग्रेड बी और सी में थे, को सिफारिशों के इस दौर में वार्षिक अनुबंध के लिए नहीं माना गया। इसने यह भी सिफारिश की कि सभी एथलीट उस अवधि के दौरान घरेलू क्रिकेट में भाग लेने को प्राथमिकता दें जब वे राष्ट्रीय टीम का प्रतिनिधित्व नहीं कर रहे हों। 

चयन समिति ने आकाश दीप, विजयकुमार विशक, उमरान मलिक, यश दयाल और विदवथ कावेरप्पा के लिए तेज गेंदबाजी अनुबंध की भी सिफारिश की है। इसके अतिरिक्त बीसीसीआई ने कहा कि जो एथलीट निर्दिष्ट अवधि के भीतर न्यूनतम 3 टेस्ट या 8 वनडे या 10 टी20आई खेलने के मानदंडों को पूरा करते हैं, उन्हें स्वचालित रूप से आनुपातिक आधार पर ग्रेड सी में शामिल किया जाएगा। उदाहरण के लिए, ध्रुव जुरेल और सरफराज खान ने अब तक दो टेस्ट मैच खेले हैं, अगर वे धर्मशाला टेस्ट मैच, यानी इंग्लैंड के खिलाफ चल रही श्रृंखला के पांचवें टेस्ट में भाग लेते हैं, तो उन्हें ग्रेड सी में शामिल किया जाएगा। 

BCCI वार्षिक अनुबंध की पूरी लिस्ट 

ग्रेड ए+ - रोहित शर्मा, विराट कोहली, जसप्रित बुमरा और रवीन्द्र जड़ेजा।
ग्रेड ए - आर अश्विन, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, केएल राहुल, शुबमन गिल और हार्दिक पंड्या।
ग्रेड बी - सूर्य कुमार यादव, ऋषभ पंत, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल और यशस्वी जयसवाल।
ग्रेड सी - रिंकू सिंह, तिलक वर्मा, रुतुराज गायकवाड़, शार्दुल ठाकुर, शिवम दुबे, रवि बिश्नोई, जितेश शर्मा, वाशिंगटन सुंदर, मुकेश कुमार, संजू सैमसन, अर्शदीप सिंह, केएस भरत, प्रसिद्ध कृष्णा, अवेश खान और रजत पाटीदार।