Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : पूर्व पाकिस्तानी क्रिकेटर बासित अली ने पाकिस्तान से टेस्ट क्रिकेट में अपने प्रदर्शन को बेहतर बनाने के लिए भारत की घरेलू प्रणाली की नकल करने को कहा है। उल्लेखनीय है कि पाकिस्तान को रावलपिंडी क्रिकेट स्टेडियम, रावलपिंडी में दो मैचों की श्रृंखला के पहले टेस्ट में बांग्लादेश के खिलाफ शर्मनाक 10 विकेट से हार का सामना करना पड़ा। 

यह जीत बांग्लादेश की अपने टेस्ट इतिहास में एशियाई प्रतिद्वंद्वियों पर पहली जीत थी। पाकिस्तान की हार ने उनके पूरे क्रिकेटिंग सेटअप को झकझोर कर रख दिया है और प्रशंसक नई प्रतिभाओं को बढ़ावा देने में पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) की भूमिका पर सवाल उठा रहे हैं। पीसीबी मोहसिन नकवी ने खुले तौर पर स्वीकार किया कि उनके पास चुनने के लिए खिलाड़ियों का बड़ा पूल नहीं है। 

भारत जो कर रहा है, उसकी नकल करें 

हाल ही में बासित अली ने भी इस मामले पर अपनी राय दी और पाकिस्तान की घरेलू प्रणाली पर सवाल उठाए। अली ने अपने यूट्यूब चैनल पर कहा, 'टेस्ट सीरीज के बाद चैंपियंस कप नामक एक वन-डे टूर्नामेंट होगा। पाकिस्तान ने इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के सिस्टम की नकल की है। भारत हमारे ठीक बगल में है; कृपया उनके सिस्टम की भी नकल करें। नकल करने में भी आपको बुद्धिमत्ता की आवश्यकता होती है। भारत जो कर रहा है, उसकी नकल करें।' 

दलीप ट्रॉफी के लिए भारत की सराहना 

उन्होंने दलीप ट्रॉफी आयोजित करने के लिए भारत की सराहना करते हुए कहा कि वे अपने आधार को मजबूत बनाने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं और इसे अपनी सफलता का कारण बताया। अली ने कहा, 'दलीप ट्रॉफी शुरू होने वाली है। क्या यह टी20 या वन-डे टूर्नामेंट है? यह चार दिवसीय टूर्नामेंट है। उन्होंने अपने आधार को मजबूत बनाने पर ध्यान केंद्रित किया, यही वजह है कि वे इतने सफल हैं।' 

इस बीच पाकिस्तान ने दूसरे टेस्ट के लिए कलाई के स्पिनर अबरार अहमद और ऑलराउंडर आमिर जमाल को टीम में वापस लाया है। पाकिस्तान दूसरे टेस्ट में जीत के लिए बेताब है, जिसने आखिरी बार 2021 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ घरेलू टेस्ट जीता था। श्रृंखला के पहले मैच में हार ने पाकिस्तान को भी मुश्किल में डाल दिया है क्योंकि वे खुद को बांग्लादेश के खिलाफ अपनी पहली टेस्ट श्रृंखला हारने और 2022 के बाद से घर में तीसरी हार के कगार पर हैं। शान मसूद की अगुवाई वाली टीम को 30 अगस्त से रावलपिंडी क्रिकेट स्टेडियम, रावलपिंडी में शुरू होने वाले दूसरे टेस्ट सेट में बहुत कुछ खेलना है।