Sports

सिलहट (बांग्लादेश) : नजमल हुसैन शंटो कप्तान के रूप में अपने पहले मैच में ही शतक जड़ने वाले बांग्लादेश के पहले क्रिकेटर बने, जिससे उनकी टीम ने गुरुवार को यहां न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट क्रिकेट मैच में अपनी पकड़ मजबूत कर ली। शंटो के नाबाद 104 रन की मदद से बांग्लादेश ने तीसरे दिन का खेल समाप्त होने तक 3 विकेट पर 212 रन बनाए थे और उसने 205 रन की बढ़त हासिल कर ली थी।

 

शंटो के साथ चौथे विकेट के लिए 96 रन जोड़ने वाले मुशफिकुर रहीम 43 रन बना कर खेल रहे थे। बांग्लादेश ने अपने दोनों सलामी बल्लेबाज 26 रन तक गंवा दिए थे। इसके बाद शंटो ने कप्तानी पारी खेलकर टीम को वापसी दिलाई। बाएं हाथ के स्पिनर अयाज पटेल ने जाकिर हसन (17) को आउट किया जबकि पहली पारी में 86 रन बनाने वाले महमूदुल हसन (08) रन आउट हुए। इसके बाद शंटो और मोमिनुल हक ने तीसरे विकेट के लिए 90 रन की साझेदारी की। मोमिनुल रन आउट होकर पवेलियन लौटे। उन्होंने 40 रन बनाए।

 

शंटो ने धैर्य पूर्ण पारी खेली। उन्होंने 192 गेंद पर अपने टेस्ट करियर का पांचवां शतक पूरा किया। इसके बाद लगातार तीसरे दिन खराब रोशनी के कारण दिन का खेल समाप्त घोषित करना पड़ा। इससे पहले तीसरे दिन 8 विकेट पर 268 रन से आगे खेलते हुए न्यूजीलैंड के कप्तान टिम साउदी और काइल जैमीसन ने टीम का स्कोर 317 रन तक पहुंचा और उसे सात रन की बढत दिलाई। साउदी ने 62 गेंद में 35 और जैमीसन ने 70 गेंद में 23 रन बनाए। अनियमित गेंदबाज मोमिनुल हक ने दोनों विकेट लेकर कीवी पारी का अंत किया। बांग्लादेश ने अपनी पहली पारी ने 310 रन बनाए थे।