Sports

मीरपुर : सलामी बल्लेबाज फरगाना हक के अपने करियर के पहले शतक की मदद से बांग्लादेश ने भारत के खिलाफ तीसरे और अंतिम महिला एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में शनिवार को यहां चार विकेट पर 225 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा किया। 

बांग्लादेश ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए अधिकतर समय किसी तरह का जोखिम नहीं उठाया जबकि फरगाना ने शानदार पारी खेली। फरगाना ने 160 गेंदों पर 107 रन बनाए जिसमें सात चौके शामिल हैं। वह पारी की अंतिम गेंद पर आउट हुई। उन्होंने अपनी इस पारी के दौरान शमीमा सुलताना (52) के साथ पहले विकेट के लिए 93 रन की साझेदारी की। यह बांग्लादेश महिला टीम का वनडे में दूसरा सर्वोच्च स्कोर है। उसने 2022 में पाकिस्तान के खिलाफ सात विकेट पर 234 रन बनाए थे। 

भारत की तरफ से स्नेह राणा ने 45 रन देकर दो तथा देविका वैद्य ने 42 रन देकर एक विकेट लिया। फरगाना और शमीमा ने बांग्लादेश को बहुत अच्छी शुरुआत दिलाई तथा भारतीय गेंदबाजों को 27वें ओवर तक सफलता से वंचित रखा। शमीमा के आउट होने से यह साझेदारी टूटी। उन्हें राणा ने आउट किया। शमीमा ने अपनी 78 गेंद की पारी में पांच चौके लगाए। फरगाना ने इसके बाद कप्तान निगार सुलताना (24) के साथ मिलकर पारी आगे बढ़ाई। भारतीय गेंदबाजों को सफलता नहीं मिली भले उन्होंने बहुत अधिक रन नहीं लुटाए। 

भारत के खिलाफ दूसरे वनडे में 47 रन की पारी खेलने वाली फरगाना ने एक छोर संभाले रखा जिससे अन्य बल्लेबाजों को खुलकर खेलने का भी मौका मिला। बांग्लादेश को जब तेजी से रन बनाने की जरूरत थी तब राणा ने 41वें ओवर में निगार सुल्ताना को आउट करके भारत को महत्वपूर्ण सफलता दिलाई। इसके एक ओवर बाद देविका ने ऋतु मोनी (02) को कप्तान हरमनप्रीत के हाथों कैच कराया। फरगाना ने 46वें ओवर में मेघना सिंह पर दो चौके लगाए। उन्होंने 48वें ओवर में अपना शतक पूरा किया। बांग्लादेश ने आखिरी 10 ओवरों में 62 रन बनाए और इस बीच तीन विकेट गंवाए।