Sports

दुबई : भारतीय कप्तान विराट कोहली ने बुधवार को आईसीसी बल्लेबाजों की रैंकिंग में अपना शीर्ष स्थान पाकिस्तानी कप्तान बाबर आजम को गंवा दिया जिस पर वह काफी लंबे समय से काबिज थे। वहीं बाबर अपने देश से रैंकिंग में शीर्ष स्थान हासिल करने वाले चौथे खिलाड़ी बन गए। 26 साल के बाबर ने सेंचुरियन में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ श्रृंखला के अंतिम मैच में 82 गेंद में 94 रन की पारी खेली थी जिससे उन्हें 13 रेंटिंग अंक हासिल करने में मदद मिली और वह 865 अंक पर पहुंच गए। 

कोहली 1,258 दिन तक बल्लेबाजों की रैंकिंग में शीर्ष पर कायम रहे जो तीन साल से ज्यादा समय रहा। बाबर ने हमवतन जहीर अब्बास (1983-84), जावेद मियांदाद (1988-89) और मोहम्मद यूसुफ (2003) की तरह नंबर एक वनडे बल्लेबाज की उपलब्धि हासिल की। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने एक बयान में कहा कि बाबर अब कोहली (857 अंक) पर आठ अंक की बढ़त बनाए हैं। 

बाबर के दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ श्रृंखला से पहले 837 रेटिंग अंक थे लेकिन पहले मैच में 103 रन की पारी से वह 858 अंक (कोहली से ज्यादा) पर पहुंच गए। दूसरे वनडे में 32 रन के स्कोर से वह पिछली साप्ताहिक रैंकिंग में 852 अंक पर खिसक गए। टेस्ट में बाबर सर्वश्रेष्ठ पांचवां स्थान हासिल कर चुके हैं और इस समय छठे स्थान पर काबिज हैं जबकि टी20 अंतरराष्ट्रीय में वह तीसरे स्थान पर हैं लेकिन वह पहले नंबर एक भी रह चुके हैं। 

बाएं हाथ के सलामी बल्लेबाज फखर जमां एक अन्य पाकिस्तानी बल्लेबाज हैं जो वनडे बल्लेबाजी सूची में ऊपर बढ़े हैं, उन्होंने 101 रन की पारी से पांच पायदान की छलांग लगाई जिससे वह करियर के सर्वश्रेष्ठ सातवें स्थान पर पहुंच गए। बाएं हाथ के तेज गेंदबाज शाहीन अफरीदी (चार पायदान के फायदे से करियर के सर्वश्रेष्ठ 11वें स्थान) और बाएं हाथ के स्पिनर मोहम्मद नवाज (29 पायदान ऊपर चढ़कर 96वें स्थान पर) ने भी मैच में तीन विकेट चटकाकर प्रगति की है। 

वहीं भारतीय उप-कप्तान रोहित शर्मा 825 अंक से रैंकिंग में तीसरे स्थान पर हैं और देश के शीर्ष 10 बल्लेबाजों की सूची में दूसरे क्रिकेटर हैं। वह न्यूजीलैंड के रॉस टेलर से आगे हैं। गेंदबाजों में भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने अपना चौथा स्थान बरकरार रखा। शीर्ष 10 आल राउंडरों की सूची में नौवें स्थान पर रविचंद्रन अश्विन एकमात्र भारतीय हैं।