Sports

कराची : बाबर आजम के पाकिस्तान की कप्तानी छोड़ने के फैसले पर उनके साथी खिलाड़ियों ने मिली जुली प्रतिक्रिया की है जिसमें से कुछ ने सोशल मीडिया पर नेतृत्वकर्ता के रूप में उनके योगदान की सराहना की है जबकि कुछेक ने चुप्पी साधे रखी। पाकिस्तान के विश्व कप के सेमीफाइनल में पहुंचने में असफल होने के बाद बाबर ने बुधवार को सभी प्रारूपों की कप्तानी से हटने की घोषणा की।


तेज गेंदबाज नसीम शाह चोट के कारण विश्व कप में नहीं जा सके थे, उन्होंने बाबर का समर्थन करते हुए ‘एक्स' पर कहा- आपकी कप्तानी में सफेद गेंद के क्रिकेट में अपना पर्दापण करना और खेलना सम्मान की बात रही, चार साल खेलने का आनंद लिया। उन्होंने कहा- आपने हमेशा अगुआई की और हमें ‘एक टीम, एक सपना' में भरोसा कराया। इंशाअल्लाह, हम पाकिस्तान के लिए आपको बल्लेबाजी में कई रिकॉर्ड तोड़ते हुए देखें। 

 

 

विकेटकीपर बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान अकसर बाबर की कप्तानी में उप कप्तान की भूमिका निभाते आए हैं। उन्होंने कहा-  आप पाकिस्तान के निश्चित रूप से महानतम बल्लेबाजों में से एक हैं। कप्तान के तौर पर आपकी ईमानदारी, प्रेम, सोच, सत्यनिष्ठा और प्रयास ऐसी चीजें हैं जिनसे सीख सकते हैं। आप पाकिस्तान के लिए चमकना जारी रखें। 

 

 

मध्यक्रम बल्लेबाज इफ्तिखार अहमद ने भी बाबर की कप्तानी की प्रशंसा करते हुए कहा- आपकी कप्तानी में पाकिस्तान का प्रतिनिधित्व करना सम्मानजनक रहा। मैं इस दौरान कई उतार चढ़ाव का हिस्सा रहा, लेकिन आपका दृढ़ संकल्प हमेशा शीर्ष पर रहा। उन्होंने कहा-  आपको पाकिस्तान के लिए ज्यादा से ज्यादा रन बनाते हुए देखना चाहता हूं। 

 

 

विश्व कप में निराशाजनक प्रदर्शन के बाद पाकिस्तानी टीम में मतभेद की बातें भी चल रही थीं कि कुछ खिलाड़ी बाबर की अगुआई के तरीके से खुश नहीं थे। जो शायद शादाब खान, शाहीन शाह अफरीदी, हारिस रऊफ, हसन अली की चुप्पी से झलकी क्योंकि बाबर ने पिछले तीन वर्षों में इन सभी का काफी समर्थन किया था।

 

कुछ पूर्व खिलाड़ियों जैसे मोहम्मद हफीज, सईद अजमल, अजहर अली और अजहर महमूद ने चार साल के कार्यकाल के दौरान बाबर की कप्तानी की प्रशंसा की। लेकन पाकिस्तान के दो खिलाड़ियों और कराची किंग्स में बाबर के साथी इमाद वसीम और मोहम्मद आमिर ने स्पष्ट किया कि उनका मानना है कि यह दाएं हाथ का बल्लेबाज राष्ट्रीय टी20 टीम में स्थान का हकदार नहीं है। वसीम ने कहा कि यह मुश्किल फैसला है लेकिन बाबर टी20 में स्थान का हकदार नहीं है। आमिर ने भी उनकी हां में हां मिलाते हुए कहा कि बाबर टी20 में रहने का हकदार नहीं है।