Sports

खेल डैस्क : टी-20 विश्व कप सुपर-12 के पहले मुकाबले में ऑस्ट्र्रेलियाई क्रिकेट टीम आखिरकार ब्लैक लिव्स मुहिम के तहत ‘टेक ए नी’ करती दिखी। मैच शुरू होने से पहले ऑस्ट्रेलियाई प्लेयर्स ने इस मुहिम को अपना समर्थन दिया और दुनिया से रंगभेद और सामाजिक बुराइयों को दूर करने का आह्वान किया। ब्लैक लिव्स मुहिम लगातार मजबतू होती जा रही है। फुटबॉल विश्व कप, अमरीकी बेसबॉल, टेनिस जगत में भी खिलाड़ी रंगभेद के खिलाफ लामबंद हो चुके हैं। इसी मुहिम में ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम भी खड़ी हो गई है।

इंगलैंड की टीम भी है तैयार
सुपर-12 का दूसरा मुकाबला इंगलैंड और विंडीज टीम के बीच होना है। विंडीज टीम के खिलाड़ी पहले ही ब्लैक लाइव्स मैटर मुहिम के तहत अपना समर्थन देते आए हैं। इस बार इंगलैंड भी उनके साथ मैच से पहले इस मुहिम का हिस्सा बनेगी। इंगलैंड के कप्तन इयोन मोर्गन ने कहा कि मुझे लगता है कि यह दस्ते के भीतर हर किसी के लिए उतना ही होगा। मुझे लगता है कि दस्ते के भीतर जुनून और दृढ़ संकल्प या महत्वाकांक्षा काफी बढ़ी है और यह साल दर साल बढ़ रही है, इसलिए जाहिर तौर पर यह एक विशेष उपलब्धि होगी।

जानें मैच का हाल

दक्षिण अफ्रीका की टीम ने पहले बल्लेबाजी की। कप्तान बावुमा के साथ डिकॉक मैदान पर आए लेकिन वह बढ़ा स्कोर नहीं बना पाए। अभ्यास मैच में शतक बनाने वाले रासी वेन भी दो ही रन बनाकर चलते बने। द. अफ्रीका की ओर से सबसे ज्यादा रन मार्कराम ने बनाए। उन्होंने स्टार्क की गेंद पर मैक्सवेल को कैच थमाने से पहले 36 गेंदों में चार चौके और एक छक्के की मदद से 40 रन बनाए। क्लासेन  13 तो डेविड मिलर 16 रन ही बना पाए। ऑस्ट्रेलिया की ओर से हेजलवुड ने 19 रन पर दो, जंपा ने 21 रन पर दो तो मैक्सवेल ने 24 रन पर एक विकेट लिया। दक्षिण अफ्रीका की टीम मैच के दौरान मजबूत स्कोर नहीं बना पाई। आखिरी ओवरों में वह महत तीन आंकड़ों में ही स्कोर ले जा पाई थाी।