Sports

जालन्धर : ऑस्ट्रेलिया को वर्ल्ड कप जिताने वाले क्रिकेट कोच डेरेन लेहमन को बॉल टेंपरिंग के चलते अपने पद से इस्तीफा देना पड़ा था। दरअसल दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेले गए टेस्ट मैच में बॉल टेंपरिंग हुई थी। मैच दौरान ऑस्ट्रेलियन खिलाड़ी बैनक्रॉफ्ट बॉल को सैंड पेपर से रगड़ते दिखे थे जोकि कानूनन गलत था। इस प्रक्रिया में कप्तान स्टीव स्मिथ की भूमिका भी संदिग्ध थी। हालांकि मैच दौरान ही ऑस्ट्रेलिया कप्तान स्टीव स्मिथ ने डेविड वार्नर और बैनक्रॉफ्ट के साथ यह कबूल कर लिया था कि उन्होंने चीटिंग की।

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने भी सख्त कदम उठाते हुए स्टीव स्मिथ और डेविड वार्नर को एक साल तो बैनक्रॉफ्ट को नौ महीने क्रिकेट से बैन कर दिया। घटनाक्रम के बाद डेरेन लेहमेन की भी खूब आलोचना हुई। लिहाजा नैतिकता के आधार पर लेहमेन को भी अपना कोच पद छोडऩा पड़ा।

अब क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने लेहमेन को दोबारा अन्य सेवाओं के लिए याद कर लिया है। हेलमेन अब क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के अंडर चलते नैशनल परफॉर्मेंस प्रोग्राम के तहत युवा खिलाडिय़ों को टिप्स देंगे। इसके लिए उन्हें प्रोग्राम के मुख्य कोच ट्राय कूली के नीचे काम करना पड़ेगा। ऑस्ट्रेलिया टीम के कोच रह चुके हेलमेन को चाहे अपनी जूनियर कूली के नीचे काम करना पड़ रहा है लेकिन वह इससे निराश नहीं है। सीए के अनुसार लेहमन अक्टूबर तक अपने नए पद पर काम करेंगे।