Sports

दुबई : ऑस्ट्रेलिया अगले वर्ष आईसीसी पुरुष टी-20 विश्व कप की मेजबानी करेगा। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने इसकी पुष्टि की है। टूर्नामेंट में शीर्ष 16 टीमों के बीच 45 मैच खेले जाएंगे। आईसीसी पुरुष टी-20 विश्व कप की स्थानीय आयोजन समिति के सीईओ मिचेल एनराइट ने शनिवार को एक बयान में कहा कि अगले साल ऑस्ट्रेलिया में सबसे बड़ी खेल प्रतियोगिता की मेजबानी करना देश के उत्साह को बढ़ाएगा। हम अभी से ठीक एक साल बाद क्रिकेट और संस्कृति के उत्सव के लिए सभी उम्र और पृष्ठभूमि के लोगों को एक साथ लाने का इंतजार नहीं कर सकते।

ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट के लंबे इतिहास में यह पहली बार होगा जब ऑस्ट्रेलिया आईसीसी पुरुष टी-20 विश्व कप की मेजबानी करेगा। इससे पहले उसने 2020 में महिला टी-20 विश्व कप की मेजबानी की थी, जिसका फाइनल अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर मेलबोर्न क्रिकेट ग्राउंड (एमसीजी) में खेला गया था, जिसमें रिकॉर्ड 86174 प्रशंसक उपस्थित रहे थे।

उल्लेखनीय है कि ओमान और संयुक्त अरब अमीरात में आगामी टी-20 विश्व कप के सुपर 12 चरण में पहुंचने वाली टीमें अगले साल ऑस्ट्रेलिया में होने वाले विश्व कप के लिए सीधी योग्यता अर्जित करेंगी। आईसीसी पुरुष टी-20 विश्व कप 2021 की विजेता और उपविजेता तथा अन्य छह सर्वोच्च रैंक वाली टीमें (15 नवंबर 2021 तक) सीधे 2022 टी-20 विश्व कप के सुपर 12 चरण में जाएंगी, जबकि शेष चार टीमें टी-20 विश्व कप के पहले दौर में खेलेंगी।