Sports

केपटाउन : पूर्व ओलंपिक एथलीट ऑस्कर पिस्टोरियस ने पेरोल के लिए आवेदन किया है और उम्मीद की जा रही है इस मामले की सुनवायी शुक्रवार को होगी। पिस्टोरियस अपनी प्रेमिका रीवा स्टीनकैंप की 2013 में गोली मारकर हत्या करने का आरोप साबित होने के बाद 13 साल पांच महीने जेल की सजा काट रहे हैं। वह इस घटना के 10 साल बाद जेल से रिहा हो सकते हैं। रीवा के माता-पिता बैरी और जून स्टीनकैंप ने कहा है कि वे पिस्टोरियस की रिहाई का विरोध करेंगे। 

बैरी ने बेटी की हत्या की 10वीं बरसी पर पिछले महीने प्रकाशित ब्रिटेन के डेली मेल अखबार के साथ एक साक्षात्कार में कहा था, ‘‘वह एक हत्यारा है। उसे जेल में रहना चाहिए।'' सुधार विभाग ने पिस्टोरियस की सुनवाई से जुड़ी जानकारी यह कहते हुए देने से इनकार कर दिया कि यह किसी अन्य पेरोल सुनवाई की तरह ‘एक आंतरिक मामला' है। 

ऐसे मामलों में फैसला लेने वाला बोर्ड इस बात पर विचार करेगा कि पिस्टोरियस को किस अपराध के लिए दोषी ठहराया गया था, जेल में रहते हुए उसका आचरण और अनुशासनात्मक रिकॉर्ड कैसा है? उसने शैक्षिक या अन्य प्रशिक्षण पाठ्यक्रमों में किस तरह से भाग लिया और उनकी मानसिक तथा शारीरिक स्थिति कैसी है? क्या उसके फिर से ‘अपराध की ओर लौटने' की संभावना है? और क्या वह जनता के लिए जोखिम पैदा कर सकता है। 

बता दें कि पिस्टोरियस पैरालिम्पिक में वे 6 गोल्ड, 1 सिल्वर और 1 ब्रॉन्ज मेडल जीत चुके हैं। 2012 के लंदन ओलिंपिक में भी वे उतरे थे। नकली पैरों के साथ ओलिंपिक में हिस्सा लेने वाले वे दुनिया के पहले एथलीट थे। 400 मीटर रेस में वे सेमी फाइनल तक क्वालिफाई करने में भी सफल हुए थे। सेमी फाइनल में वे 8वें पायदान पर रहे थे। लंदन ओलिंपिक में कमाल करने के बाद वे एथलेटिक्स वर्ल्ड के हीरो बन गए थे, लेकिन महज एक साल बाद गर्लफ्रेंड की हत्या के बाद वे हीरो से जीरो बन गए।