Sports

हांगझोउ : नेपाल ने बुधवार को कुशल मल्ला के शतक, रोहित पांडेल तथा दीपेंद्र सिंह ऐरी की धुंआधार अर्धशतकीय पारी और उसके बाद करण केसी और अन्य की बेहतरीन गेंदबाजी की बदौलत मंगोलिया को 41 रन पर ढ़ेर कर रिकाडर् 273 रन से मुकाबला जीत लिया। 

19वें एशियाई खेलों के पुरूष क्रिकेट मुकाबले में टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी करने उतरी नेपाल की शुरुआत बेहतर नहीं रही और उसके दोनों ओपनर कुशल भुर्तेल (19) रन को जमयनसुरेन ने अल्तानखुयाग के हाथों कैच करा पवेलियन भेज दिया। वही आसिफ शेख को 16 रन पर एर्देनेबुल्गान ने ओल्गाोनबयार के हाथों कैच आउट कर दिया। 

एक समय नेपाल ने 66 रन पर दो विकेट खो दिए थे। उसके बाद बल्लेबाजी करने आए कुशल मल्ला ने 50 गेंदो में नाबाद 137 रन, तथा रोहित पॉडेल ने 27 गेंदों में 61 रन दीपेंद्र सिंह ऐरी ने केवल नौ गेंदों में टी20 क्रिकेट में सबसे तेज अर्धशतक बनाया। वह 52 रन बनाकर नाबाद रहे उन्होंने अपनी 10 गेंदों की पारी में आठ छक्के लगाए। नेपाल टीम के स्कोर को 20 ओवर में तीन विकेट पर 314 रन पहुंचा दिया। इसी के साथ मौजूदा एशियाई खेलों के ग्रुप मैच में नेपाली टीम 300 रन का आंकड़ा पार करने वाली पहली टीम भी बन गई। 

इसके अलावा कुशल मल्ला, जिन्होंने केवल 34 गेंदों में नाबाद शतक बनाया, टी20 क्रिकेट में शतक बनाने वाले नेपाल के पहले क्रिकेटर बन गए। मंगोलिया के लुवसांजुंडई एर्देनेबुल्गान, डवासुरेन जमयनसुरेन और मुनगुन अल्तानखुयाग को एक-एक विकेट मिला। 315 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी मंगोलिया की टीम 13.1 ओवर में केवल 41 रनों पर सिमट गई और नेपाल ने 273 रनों की बड़ी जीत हासिल की। 

मंगोलिया की ओर से केवल डवासुरेन जमयनसुरेन (10) रन एंख-एरदेने ओल्गाोनबयार (3) रन, तुमुरसुख तुरमुंख (2)रन तथा तीन अन्य खिलाड़यिों ने एक-एक रन का योगदान किया। मंगोलियाई टीम को 23 रन अतिरिक्त के रूप में प्राप्त हुए। नेपाल की ओर से करण के सी, अबिनाश बोहरा और संदीप लामिछाने ने दो-दो विकेट तथा सोमपाल कामी, दीपेंद्र सिंह ऐरी और कुशल भुर्तेल को एक-एक विकेट मिला। 

नेपाल ने बनाए ये ऐतिहासिक रिकॉर्ड्स 

300 रन बनाने वाली पहली टीम बनी नेपाल
कुशल मल्ला ने अब तक का सबसे तेज टी20आई शतक (34 गेंदों में) लगाया
दीपेंद्र सिंह मात्र 9 गेंदों में सबसे तेज टी20आई अर्धशतक लगाने वाले क्रिकेटर बने