Sports

हांगझोउ : चीन में चल रहे 19वें एशियाई खेलों (Asian Games) में बुधवार को खेले गए तीसरे पुरुष क्रिकेट क्वार्टरफाइनल में अफगानिस्तान ने नूर अली (Noor Ali) के अर्धशतक और गुलबदीन नईब और क्वैस अहमद की बेहतरीन गेंदबाजी की बदौलत बड़ा उलटफेर करते हुए श्रीलंका को 8 रन से हराया दिया है। श्रीलंका ने आज सुबह टॉस जीतकर क्षेत्ररक्षण का फैसला किया।

 

पहले बल्लेबाजी करने उतरी अफगानिस्तान की शुरुआत ठीक नहीं रही और दूसरे ही ओवर में थुषारा ने सेदिकुल्लाह अटल को एक रन के स्कोर पर वापस पवेलियन भेज दिया। उसके बाद बल्लेबाजी करने आए नूर अली ने ओपनर मोहम्द शहजाद के साथ संभालकर खेलते हुए दूसरे विकेट के लिए 54 रनों की साझेदारी की।

 

12वें ओवर में समराकून ने मोहम्मद शहजाद 20रन को अराछिगे के हाथों कैच आउट कर दिया। उसके बाद शाहीदुल्लाह 23 ने संभल कर खेलते हुए टीम के स्कोर को सौ रन के पार पहुंचा। उन्हें वियसकांत ने फर्नांडो के हाथों कैच कराकर पवेलियन भेज दिया। 


इसके बाद बल्लेबाजी करने आए कप्तान गुलबदीन नईब ने 7 रन का योगदान दिया। उन्होंने अराछिगे की गेंद पर फर्नांडो ने लपका। 17वें ओवर में अली को 51 रन पर वियसकांत, उदारा ने रन आउट पवेलियन भेज दिया। इसके बाद बल्लेबाजी करने आया कोई भी बल्लेबाज पिच पर नहीं टिक सका और पूरी टीम 18.3 ओवर में 116 रन पर सिमट गई। अफगानिस्तान के 4 खिलाड़ी 0 पर आउट हुए।


श्रीलंका की ओर से नुवान थुषारा ने 17 रन देकर 4 विकेट लिए। वहीं, सहान अराछिगे ने 17 रन देकर 2 बल्लेबाजों को आउट किया। इसके अलावा विजयकांत वियसकांत और लहिरू समराकून को एक-एक विकेट मिला।


117 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी श्रीलंका की टीम शुरुआत भी खराब रही और उसने तीसरे ओवर की दूसरी गेंद पर लसिथ क्रुसपुल 16 रन का विकेट गंवा दिया। लसिथ को शराफउद्दीन ने शाहीदुल्लाह के हाथों कैच आउट कराया। उसके बाद चौथे ओवर में शेवॉन डेनियल 9 रन को नईब की गेंद पर अहमद ने लपक लिया।


छठें ओवर में नुवानिदु फर्नांडो 5 रन के रूप में तीसरा विकेट गिरा। उन्हें नईब ने जनत के हाथों कैच आउट कराया। उसके बल्लेबाजी करने अपने कप्तान सहान अराछिगे 22 रन ने पारी को संभाला। उन्हें शाहीदुल्लाह ने शहजाद के हाथों रन आउट कराया। अशेन बंडारा 13 रन को अहमद ने 9वें ओवर में शून्य पर बोल्ड आउट कर दिया। उस समय टीम का स्कोर पांच विकेट पर 60 रन था। इसके बाद श्रीलंकाई टीम संघर्ष करती नजर आई ।


रविंदु फर्नांडो 9 रन को जहीर ने अहमद के हाथों कैच आउट कराया। लहिरू समराकून एक रन, निमेष विमुक्ति 6 रन, नुवान थुषारा 6 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। विजयकांत वियसकांत 13 रन बनाकर नाबाद रहे और श्रीलंका की पूरी टीम 19.1 ओवर में 108 रन पर सिमट गई। अफगानिस्तान की ओर से गुलबदीन नईब और क्वैस अहमद ने तीन-तीन विकेट लिए। शराफउद्दीन अशरफ, जहीर खान और करीम जनत को 1-1 विकेट मिला।