Sports

खेल डैस्क : कोलंबो के मैदान पर एशिया कप (Asia Cup) के फाइनल मुकाबले में भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज (Mohammed Siraj) ने 6 विकेट चटकाकर श्रीलंका को महज 50 रन पर रोक दिया। सिराज ने श्रीलंका का सबसे बड़ा नुकसान चौथी ओवर में ही कर दिया था। जब उन्होंने 4 विकेट चटकाकर श्रीलंकाई टॉप ऑर्डर को घुटने पर ला खड़ा किया था। एशिया कप में सिराज के इस प्रदर्शन ने भारतीय फैंस को अजंता मेंडिस (Ajanta Mendis) की याद दिला दी जिन्होंने कराची के मैदान पर साल 2008 में भारतीय टीम के सामने 13 रन देकर 6 विकेट निकाल लिए थे।

 

 

बहरहाल, पहली पारी खत्म होने के बाद सिराज ने कहा कि यह एक सपने जैसा लगता है। पिछली बार मैंने श्रीलंका के खिलाफ त्रिवेन्द्रम में ऐसा ही किया था। हमें 4 विकेट जल्दी मिल गए। उस ओवर में पांच विकेट मिलने की उम्मीद थी लेकिन ऐसा नहीं हो पाया। बाद में एहसास हुआ कि आपको वही मिलता है जो आपके भाग्य में है। सिराज बोले- आज गेंदबाजी के दौरान उन्होंने ज्यादा वेरिएशन लाने की कोशिश नहीं की। उन्होंने कहा- मैंने हमेशा सफेद गेंद वाले क्रिकेट में स्विंग की तलाश की है। यह पिछले खेलों में कुछ खास नहीं मिल रही थी लेकिन आज गेंद स्विंग कर रही थी। मुझे आउटस्विंगर से अधिक विकेट मिले। मेरा मकसद बल्लेबाजों को ड्राइव के लिए मजबूर करना था।

 

भारत के लिए सर्वश्रेष्ठ वनडे आंकड़े
6/4 स्टुअर्ट बिन्नी बनाम बांग्लादेश, मीरपुर 2014
6/12 अनिल कुंबले बनाम वेस्टइंडीज, कोलकाता 1993
6/19 जसप्रीत बुमराह बनाम इंग्लैंड, द ओवल 2022
6/21 मोहम्मद सिराज बनाम कोलंबो आरपीएस 2023

 

 

 

मैच की बात करें तो श्रीलंकाई टीम को पहली ही ओवर में झटका लग गया था जब बुमराह की गेंद कुसल परेरा के बल्ले का किनारा लेकर राहुल के दस्तानों में समा गई। चौथे ओवर में आए सिराज ने पहली ही गेंद पर निसांका, तीसरी गेंद पर समरविक्रमा, चौथी गेंद पर असलांका तो छठी गेंद पर धनंजय का विकेट निकाल लिया। श्रीलंकाई टीम 4 ओवर में 12 रन पर पांच विकेट गंवा चुकी थी। छठे ओवर में सिराज ने श्रीलंकाई कप्तान शनाका को 0 पर आऊट कर रही सही कसर भी उतार दी। इस बीच हार्दिक पांड्या ने भी स्ट्राइक की और महज तीन ओवरों के अंदर ही 3 विकेट लेकर श्रीलंकाई पारी को 50 रनों पर सिमेट दिया। 

 

दोनों टीमों की प्लेइंग 11 

भारत : रोहित शर्मा (कप्तान), शुबमन गिल, विराट कोहली, केएल राहुल (विकेटकीपर), इशान किशन, हार्दिक पंड्या, रवींद्र जडेजा, वाशिंगटन सुंदर, जसप्रीत बुमराह, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज 

श्रीलंका : पथुम निसांका, कुसल परेरा, कुसल मेंडिस (विकेटकीपर), सदीरा समरविक्रमा, चैरिथ असालंका, धनंजय डी सिल्वा, दासुन शनाका (कप्तान), डुनिथ वेलालेज, दुशान हेमंथा, प्रमोद मदुशन, मथीशा पथिराना