Sports

नॉटिंघम (यूके) : ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज एशले गार्डनर ने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए महिला टेस्ट मैच के इतिहास में दूसरी सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी करते हुए मील का पत्थर हासिल किया। गार्डनर के आठ विकेट की बदौलत उनकी टीम ने सोमवार को ट्रेंट ब्रिज में एशेज के एकमात्र टेस्ट में मेजबान इंग्लैंड के खिलाफ 89 रनों से आसान जीत हासिल की। 

गार्डनर का 8/66 का स्पेल इस दशक का सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी आंकड़ा है क्योंकि 8/53 गेंदबाजी आंकड़े के साथ चार्ट में शीर्ष पर रहने वाले भारत की नीतू डेविड ने 1995 में इंग्लैंड के खिलाफ जमशेदपुर में यह उपलब्धि हासिल की थी। इंग्लैंड की मैरी डुग्गन 1958 में सेंट किल्डा सीसी में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 7/6 के साथ तीसरे स्थान पर रहीं, उसके बाद ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज बेट्टी विल्सन ने 1958 में इंग्लैंड के खिलाफ उसी स्थान पर 7/7 के आंकड़े के साथ शानदार गेंदबाजी प्रदर्शन किया था। वह टेस्ट मैच में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी रिटर्न में भी दूसरे स्थान पर हैं। उन्होंने मैच में 12 विकेट लिए। पाकिस्तानी गेंदबाज शाजिया खान 2004 में वेस्टइंडीज के खिलाफ 13/226 के साथ इस सूची में सबसे आगे हैं। 

टेस्ट में महिला क्रिकेटरों द्वारा शानदार गेंदबाजी 

ऑस्ट्रेलिया की एशले गार्डनर - 8/66, 2023 में
भारत की नीतू डेविड - 8/53, 1995 में 
इंग्लैंड की मैरी डुग्गन - 7/6, 1958 में 
ऑस्ट्रेलिया की बेट्टी विल्सन - 7/7, 1958 में, मैच में कुल 12 विकेट 
पाकिस्तान की शाजिया खान, 13/226, 2004 में 

इंग्लैंड को दिन के खेल की शुरुआत में टेस्ट जीतने के लिए 152 रनों की और जरूरत थी, चौथे दिन उसने अपने शीर्ष पांच खिलाड़ियों में से पांचों खो दिए थे। व्याट ने मेजबान टीम के लिए पांचवें दिन की सुबह शानदार बल्लेबाजी की और अपने पहले टेस्ट मैच में अर्धशतक पूरा किया। हालांकि अंग्रेजी दृष्टिकोण से जब गार्डनर ने अपना जादू चलाया तो विकेट नियमित रूप से गिरते रहे। केट क्रॉस 13 रन पर आउट होने वाली पहली खिलाड़ी थीं और आखिर में एमी जोन्स के महत्वपूर्ण विकेट ने ऑस्ट्रेलिया की कमान संभाली। 

व्याट के साथ एक आशाजनक जोड़ी में सोफी एक्लेस्टोन ने ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए संघर्ष किया, जिससे आवश्यक कुल दो अंकों तक कम हो गया। जब गार्डनर ने एक्लेस्टोन को पगबाधा आउट किया तो ऑस्ट्रेलिया को चीजें समेटने में केवल दो और ओवर लगे, गार्डनर ने लॉरेन फाइलर को क्लीन बोल्ड कर दिया और वायट ने तेजी से पीछा किया क्योंकि वह हिट करने की कोशिश कर रही थी।