Sports

खेल डैस्क : इंग्लैंड के क्रिकेटर मोइन अली (Moeen Ali) ने ओल्ड ट्रैफर्ड में चौथे एशेज टेस्ट के दूसरे दिन पुरुषों के टेस्ट ऑल-राउंड क्रिकेटरों के एक विशेष क्लब में शामिल होकर एक उल्लेखनीय उपलब्धि हासिल कर ली। अली टेस्ट क्रिकेट में 3,000 रन बनाने और 200 विकेट लेने का शानदार टेस्ट ऑलराउंडरों का डबल हासिल करने वाले 16वें पुरुष क्रिकेटर बन गए हैं।

 

ओल्ड ट्रैफर्ड में एशेज टेस्ट शुरू होने से पहले मोईन के नाम टेस्ट क्रिकेट में 200 विकेट और 2,977 रन थे। मैच के दौरान, उन्होंने कुछ प्रभावशाली शॉट्स खेलकर 3,000 टेस्ट रन पार करने की उपलब्धि हासिल की, जिसमें 14वें ओवर में ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस की गेंद पर लगाए गए बैक-टू-बैक चौके भी शामिल थे।

 

 

मोईन की उपलब्धि पर इंग्लैंड के पूर्व कप्तान नासिर हुसैन (Nassir Houssain) ने लंच ब्रेक के दौरान कहा कि मुझे लगता है कि हम भूल गए हैं कि मोईन कितना अच्छा बल्लेबाज था। युवा मोईन को बड़ा होते हुए देखकर कोई भी कहेगा 'यह लड़का बल्लेबाजी कर सकता है। यही कारण है कि उसने कहा है कि वह नंबर 3 पर बल्लेबाजी करना चाहता है। वह वहां जाकर दुनिया को फिर से दिखाना चाहता है कि वह एक अच्छा बल्लेबाज है। मुझे लगता है कि हम इसे भूल जाते हैं क्योंकि वह निराश कर सकते हैं।

 

अली से पहले, इंग्लैंड के तीन, जबकि ओवरऑल 15 पुरुष टेस्ट क्रिकेटर 3000 रन और 200 विकेट ले चुके हैं। यह क्रिकेटर हैं- शेन वार्न, स्टुअर्ट ब्रॉड, कपिल देव, रिचर्ड हेडली, शॉन पोलक, इयान बॉथम, इमरान खान, डैनियल विटोरी, चामिंडा वास, जैक्स कैलिस, गैरी सोबर्स, शाकिब अल हसन, एंड्रयू फ्लिंटॉफ और क्रिस केर्न्स। 

 

अली ने 2021 में टेस्ट क्रिकेट से संन्यास ले लिया था, उन्होंने 64 मैचों में 2,914 रन बनाए थे और 195 विकेट लिए थे। लेकिन बाएं हाथ के स्पिनर जैक लीच के पीठ के निचले हिस्से में स्ट्रेस फ्रैक्चर के कारण पांच मैचों की श्रृंखला से बाहर हो जाने के बाद वह मौजूदा एशेज में खेलने के लिए अपने टेस्ट संन्यास से वापस आ गए हैं।