Sports

लंदन (यूके) : तीसरे वनडे में न्यूजीलैंड के खिलाफ अपनी टीम की जीत और 182 रन की रिकॉर्ड-तोड़ पारी के बाद इंग्लैंड के ऑलराउंडर बेन स्टोक्स ने सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर को पार करने के लिए टीम के साथी जेसन रॉय से मजाक में "माफी" मांगी। स्टोक्स ने 2018 में मेलबर्न में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बनाए गए जेसन रॉय के 180 रनों के व्यक्तिगत रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया जिससे इंग्लैंड ने बुधवार को द ओवल में चार मैचों की श्रृंखला के तीसरे वनडे में कीवीज के खिलाफ 368 रनों का विशाल स्कोर बनाया। एक रिकॉर्ड-ब्रेकिंग बेन स्टोक्स की पारी और गेंदबाजों के दमदार प्रदर्शन से इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड पर 181 रन से जीत दर्ज की। 

मैच के बाद स्टोक्स ने कहा, 'वास्तव में बहुत खुशी हुई। जेसन (जेसन रॉय - इंग्लैंड के लिए सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर का रिकॉर्ड तोड़ने के लिए) से माफी मांगता हूं। हमने न्यूजीलैंड को दबाव में लाने और अच्छी शुरुआत करने के बारे में बात की थी और उन शुरुआती विकेटों को खोने के बाद भी हम सकारात्मक रहना चाहते थे। एक बार जब हम आगे बढ़ गए, तो हम नहीं चाहते थे कि वे (गेंदबाज) जम जाएं।' 

उन्होंने कहा, 'अनुभवी खिलाड़ियों के रूप में हमें युवा खिलाड़ियों का मार्गदर्शन करने की जरूरत है। वह (मलान) एक बहुत ही निरंतर खिलाड़ी है, वह एक बहुत ही गुणवत्ता वाला खिलाड़ी है, स्ट्राइक को बहुत घुमाता है। पैर में चोट लगने के कारण मैं इस उपलब्धि को हासिल करने से चूक गया। मैं काफी बेहतर महसूस कर रहा हूं (फिटनेस के मामले में), टेस्ट मैच थोड़े लंबे होते हैं, लेकिन वनडे निश्चित रूप से उतने चुनौतीपूर्ण नहीं होते।' 

मैच की बात करें तो इंग्लैंड को कीवी टीम ने पहले बल्लेबाजी करने के लिए बुलाया और जब स्टोक्स आए तो टीम 13/2 के स्कोर के साथ संघर्ष कर रही थी। उन्होंने डेविड मलान (95 गेंदों में 96, 12 चौके और एक छक्का) के साथ तीसरे विकेट के लिए 199 रन की साझेदारी की और कप्तान जोस बटलर (24 गेंदों में 38, छह चौके और एक छक्का) के साथ चौथे विकेट के लिए 78 रन की साझेदारी की। जिसने निचले क्रम के पतन के बावजूद इंग्लैंड को 48.1 ओवर में 368 रन पर पहुंचा दिया। ट्रेंट बाउल्ट (5/51) और बेन लिस्टर (3/69) कीवी टीम के लिए सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज थे। 

339 के लक्ष्य का पीछा करते हुए कीवी टीम क्रिस वोक्स, रीस टॉपले और सैम करन की तेज तिकड़ी से हिल गई थी और 70/5 पर संघर्ष कर रही थी। ग्लेन फिलिप्स (76 गेंदों में पांच चौकों और दो छक्कों की मदद से 72 रन) और रचिन रवींद्र (22 गेंदों में 28 रन, पांच चौकों) ने संघर्ष करने की कोशिश की लेकिन न्यूजीलैंड की टीम केवल 39 ओवर में 187 रन पर ढेर हो गई। वोक्स (3/31) और लिविंगस्टोन (3/16) इंग्लैंड के लिए सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज रहे। टॉपले को दो, करन और मोईन अली को एक-एक विकेट मिला। स्टोक्स को 'प्लेयर ऑफ द मैच' का पुरस्कार मिला। इंग्लैंड अभी सीरीज में 2-1 से आगे है।