Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) महिला क्रिकेटरों के लिए बड़ा कदम उठाने जा रही है। वेतन समानता के बाद बोर्ड अब रणजी ट्रॉफी 2022-23 सत्र में महिला अंपायरों को शामिल करने की तैयारी में है। यह एक ऐतिहासिक क्षण है क्योंकि यह पहली बार होगा जब किसी रणजी सत्र में महिला अंपायरिंग करेंगी। इससे पहले बीसीसीआई ने महिला क्रिकेटरों को पुरुषों के समान मैच फीस और आईपीएल शुरू करने की घोषणा की थी। 

वृंदा राठी, जननी नारायणन और गायत्री वेंगोपालन रणजी ट्रॉफी 2022-23 सीजन में अंपायरिंग करने के लिए तैयार हैं।  जब तमिलनाडु क्रिकेट एसोसिएशन (टीएनसीए) ने अंपायर की भूमिका के लिए आवेदन आमंत्रित किए तो नारायणन ने सॉफ्टवेयर इंजीनियर की नौकरी छोड़ दी। न्यूजीलैंड के अंपायर कैथी क्रॉस के साथ मौका मिलने से पहले राठी मुंबई मेडेंस के लिए स्कोरर थी, जिसने उन्हें अंपायर बनने के लिए प्रेरित किया। 

गायत्री क्रिकेटर नहीं बन सकीं लेकिन बीसीसीआई के अंपायर की परीक्षा पास करने के बाद सेंटर स्क्वायर पर खेल को करीब से देखा। अब तीनों अंपायर रणजी सत्र में पदार्पण करने के लिए पूरी तरह तैयार हैं। बीसीसीआई के अधिकारी ने एक मीडिया हाउस से बातचीत में कहा, 'आगे बढ़ते हुए महिलाओं को रणजी ट्रॉफी खेल में अंपायरिंग करने का मौका मिलेगा। यह तो केवल एक शुरुआत है। बीसीसीआई ने उन्हें पुरुषों के खेल में भी मौका देने का फैसला किया है। बीसीसीआई इसे लेकर जल्द ही आधिकारिक घोषणा करेगा। 

गौर हो कि इससे पहले बीसीसीआई द्वारा पांच टीमों के साथ महिला आईपीएल के पहले सत्र के आयोजन की योजना पर जानकारी सामने आई थी जो मार्च 2023 में होने की उम्मीद है। महिला आईपीएल के शुरूआती सत्र में 22 मैच खेले जाएंगे। एक फ्रेंचाइज़ी में अधिकतम 18 खिलाड़ियों में से छह विदेशी खिलाड़ी होंगे जबकि एकादश में अधिकतम पांच विदेशी खिलाड़ी खेल सकेंगे। वहीं रिपोर्ट्स के मुताबिक बोर्ड ने महिला आईपीएल के लिए 400 करोड़ रुपए आधार मूल्य चिह्नित किया है।