Sports

दुबई: पूर्व विश्व चैंपियन विश्वनाथन आनंद और होउ यिफान के शानदार खेल से ‘गांगाज ग्रैंडमास्टर्स'  ‘ग्लोबल शतरंज लीग (जीसीएल)' में अपने अभियान की विजयी शुरुआत की। ‘गांगाज ग्रैंडमास्टर्स' ने गुरुवार रात यहां ‘चिंगारी गल्फ टाइटंस' को 10-4 से हराया। दिन के एक अन्य मुकाबले में ‘अपग्रेड मुंबा मास्टर्स' ने ‘त्रिवेणी कॉन्टिनेंटल किंग्स' पर 8-7 से रोमांचक जीत दर्ज की। 

पांच बार के विश्व चैंपियन आनंद ने अपने अनुभव का इस्तेमाल करते हुए सफेद मोहरों से खेलने का फायदा उठाया और 2021 विश्व कप विजेता जान-क्रिस्तोफ डूडा को शिकस्त दी। शतरंज में पहली बार है जब पूरी टीम के मोहरों का फैसला टॉस से हुआ। इस प्रतियोगिता में सफेद मोहरों से जीत दर्ज करने पर तीन जबकि काले मोहरों से जीत दर्ज करने पर चार अंक मिलते है। आनंद की जीत के बाद चार बार की महिला विश्व चैंपियन चीन की यिफान एक अन्य पूर्व महिला विश्व चैंपियन एलेक्जेंड्रा कोस्टेनीयुक को रोमांचक मुकाबले में हराकर टीम को दूसरी सफलता दिलायी। 

टीम के अन्य चार खिलाड़ियों के मुकाबले ड्रॉ रहे। इस दमदार प्रदर्शन के बाद आनंद ने कहा, ‘‘ मेरी टीम ने अच्छी शुरुआत की। यह नयी परिस्थितियों में खेले जाने वाला शतरंज का मुकाबला है। हम सभी यह देखने के लिए उत्सुक थे कि क्या होगा और यह कैसे होगा। यह अब तक रोमांचक साबित हुआ है।'' टॉस गंवा कर काले मोहरों से खेलने के बावजूद मुंबा मास्टर्स ने रूस के अलेक्जेंडर ग्रिसचुक की जीत के दम पर ‘त्रिवेणी कॉन्टिनेंटल किंग्स' के खिलाफ एक अंक से जीत हासिल की।