Sports

स्पोर्ट्स डैस्क : अगर आईपीएल 2023 में किसी बल्लेबाज ने अपने प्रदर्शन से अभी तक सभी को हैरान किया है तो वह हैं अजिंक्य रहाणे। वो रहाणे जिसे भारतीय टीम में अब लंबे समय बाद वापसी करने का माैका मिला। उन्होंने आईपीएल में खेले 5 मैचों में 199.04 की तेज स्ट्राइक रेट के साथ 209 रन बना लिए हैं। इसी प्रदर्शन के आधार पर 34 वर्षीय रहाणे को आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप 2023 के फाइनल मैच के लिए टीम में शामिल किया गया है, जो 7 जून से 11 जून तक न्यूजीलैंड के खिलाफ खेला जाएगा। रहाणे की करीब डेढ़ साल बाद राष्ट्रीय टीम में वापसी हुई है, लेकिन अब अच्छी बात यह भी है कि अगर वह पूरे सीजन में ऐसे ही बल्ले से रनों की बरसात करते रहे तो फिर उनका आगामी वनडे विश्व कप में भी शामिल होना तय है। 

आखिर क्यों हैं दावेदार?
इस साल के अक्टूबर और नवंबर के बीच वनडे विश्व कप होना है। भारतीय टीम कैसी होगी...यह देखना दिलचस्प होगा, लेकिन अगर रहाणे टीम में जगह बना लेते हैं तो कोई आश्चर्य की बात नहीं होगी। वो इसलिए, क्योंकि भारतीय टीम आज उस बुरे दौर से गुजर रही है, जहां से वह 2019 विश्व कप के समय में भी गुजरी थी। यानी कि चौथे स्थान की कमी। जी हां...आज भी टीम इंडिया वनडे में चौथे नंबर पर अपना कोई बल्लेबाज पक्के तौर पर सेट नहीं कर सकीं।

PunjabKesari

चौथे नंबर पर रहाणे का प्रदर्शन
वहीं वनडे में चौथे नंबर पर रहाणे के प्रदर्शन पर नजर डलें तो आंकड़े इतने भी खराब नहीं कि उन्हें नजरअंदाज किया जा सके। रहाणे ने अपने वनडे करियर में इस नंबर पर खेली 25 पारियों में 36.65 से 843 रन बनाए हैं, जिसमें 6 अर्धशतक शामिल हैं। रहाणे की अहम पारियां तब निकलती हुई देखने को मिली हैं, जब ऊपरी क्रम नाकाम साबित हुआ।

PunjabKesari

रहाणे का ODI करियर-
मैच - 90
रन - 2962
औसत - 35.26
शतक - 3
अर्धशतक - 24

खतरे में इस धुरंधर खिलाड़ी की जगह

अगर बीसीसीआई मैनेजमेंट रहाणे को आगामी विश्व कप के लिए अपनी योजनाओं में जोड़ती है तो फिर एक ऐसे धुरंधर खिलाड़ी की जगह खतरे में पड़ जाएगी जो अपने खतरनाक शॉट्स के लिए जाना जाता है। यह कोई और नहीं बल्कि सूर्यकुमार यादव हैं। सूर्यकुमार मौजूदा आईपीएल में भी अभी तक लगातार प्रभाव छोड़ने में नाकाम रहे हैं। साथ ही ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हाल ही में हुई तीन वनडे मैचों की सीरीज में भी वह एक भी रन नहीं बना सके थे। वहीं उनके वनडे करियर पर भी नजर डालें तो तो आंकड़े प्रभावित करने वाले नजर नहीं आते। वह पिछली 15 पारियों में कोई अर्धशतक नहीं जमा पाए हैं।

PunjabKesari

सूर्यकुमार का ODI करियर-
मैच - 23
रन - 433
औसत - 24.06
शतक - 0 
अर्धशतक - 2