Sports

नई दिल्ली ( निकलेश जैन ) भारतीय शतरंज के लिए पिछला कुछ समय बेहद ही शानदार बीता है , बात पिछले शतरंज ओलंपियाड की हो , फीडे विश्व कप की हो या अभी अभी बीते फीडे ग्रांड स्विस की भारत के खिलाड़ियों नें यह दिखा दिया है की भारत ही शतरंज की अगली महाशक्ति है । पहली बार महिला पुरुष दोनों मिलाकर तीन भारतीय शतरंज खिलाड़ी फीडे कैंडिडैटस में जगह बना चुके है और हो सकता है इसमें एक या दो नाम और जुड़ जाये । इसी बात को ध्यान रखते हुए एआईसीएफ़ नें एक बड़ा अच्छा कदम उठाते हुए इन खिलाड़ियों को कुल मिलाकर 2 करोड़ रुपेय की सहायता देने का निर्णय लिया है , जिसे ये खिलाड़ी कैंडिडैट की तैयारी में इस्तेमाल करेंगे ।

एक रणनीतिक कदम में, महासंघ ने ग्रैंडमास्टर आर प्रज्ञानन्दा , ग्रैंडमास्टर विदित गुजराती और अंतर्राष्ट्रीय मास्टर वैशाली के लिए 2 करोड़ रुपये (240459 अमेरिकी डॉलर) की वित्तीय सहायता की प्रतिबद्धता जताई है, क्योंकि वे आगामी फीडे कैंडिडैट की तैयारी कर रहे हैं।

प्रशिक्षण शिविर, कोचिंग शुल्क, यात्रा व्यय और साजो-सामान आवश्यकताओं को कवर करने वाली वित्तीय सहायता का उद्देश्य खिलाड़ियों को अपने खेल पर पूरी तरह से ध्यान केंद्रित करने के लिए आवश्यक संसाधन प्रदान करना है। यह कदम उनकी हाल की सफलताओं के मद्देनजर आया है, जिसमें विश्व कप में प्रज्ञानन्दा  का उपविजेता रहना और ग्रैंड स्विस में दोहरी खुशी शामिल है, जहां विदित और वैशाली ने क्रमशः ओपन और महिला दोनों खिताब जीते