Sports

मुंबई : पूर्व कप्तान आरोन फिंच का मानना है कि बल्लेबाज का दिमाग पढ़ने की क्षमता ऑस्ट्रेलिया के एडम जम्पा को फिलहाल सफेद गेंद के दो प्रारूप में शीर्ष स्पिनर बनाती है। जम्पा ने ऑस्ट्रेलिया के पिछले पांच मैचों में कम से कम तीन विकेट चटकाकर विश्व कप में टीम के अभियान को पटरी पर लौटाया है और टीम लगातार पांच जीत दर्ज करने में सफल रही है। 

क्रिकेटर से कमेंटेटर बने फिंच ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की वेबसाइट पर अपने कॉलम में लिखा, ‘जब आप किसी टीम या खिलाड़ी के खिलाफ अधिक खेलते हैं तो आप अपनी तैयारी में काफी सहज हो जाते हैं लेकिन जम्पा प्रत्येक मैच में कोई कसर नहीं छोड़ता।' उन्होंने कहा, ‘यह उसके प्रदर्शन की अविश्वसनीय निरंतरता से जाहिर होता है। पिछले कुछ वर्षों में दुनिया भर में सफेद गेंद के दो प्रारूप में वह संभवत: शीर्ष स्पिनर है। यह उसके कौशल की अच्छी पहचान है।' 

मोटेरा पर ओस के बीच जम्पा 12वें ओवर में गेंदबाजी के लिए आए और उन्होंने इंग्लैंड के जोस बटलर, बेन स्टोक्स और मोईन अली को आउट किया। जम्पा ने 10 ओवर में 21 रन देकर तीन विकेट चटकाए जो उनके करियर का सबसे किफायती स्पैल है। ऑस्ट्रेलिया के 287 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए गत चैंपियन टीम 48.1 ओवर में 253 रन पर सिमट गई और उसकी सेमीफाइनल में जगह बनाने की रही सही उम्मीद भी टूट गई। 

फिंच ने कहा, ‘जम्पा शानदार थे... और मेरे लिए सबसे बड़ी बात यह है कि वह बल्लेबाजों को कितनी अच्छी तरह पढ़ रहे हैं। स्पिन के साथ, आधी लड़ाई यह जानना है कि बल्लेबाजों और परिस्थितियों को पढ़ने के आधार पर अपनी विविधताओं का कब इस्तेमाल करना है। वह इस समय शानदार गेंदबाजी कर रहे हैं और उन्होंने कई महत्वपूर्ण विकेट लिए हैं।' जम्पा मौजूदा विश्व कप में सबसे अधिक विकेट चटकाने वाले गेंदबाजों की सूची में सात मैच में 17.15 के औसत से 19 विकेट के साथ दूसरे स्थान पर चल रहे हैं।