Sports

जालन्धर (जसमीत सिंह) : न्यूजीलैंड के खिलाफ वेलिंगटन में खेले गए पहले टी-20 मैच में भारतीय टीम को हार का सामना करना पड़ा। हार के लिए सीधे तौर पर भारतीय क्रिकेटरों का लचर प्रदर्शन जिम्मेदार माना जाएगा। नियमित कप्तान विराट कोहली ब्रेक पर हैं ऐसे में रोहित शर्मा के सिर पर बड़ी जिम्मेदारी थी। रोहित इसे उठाने में पूरी तरह फेल हो गए। वह बल्लेबाजी में अच्छा प्रदर्शन तो कर नहीं पाए साथ ही साथ अपने कुछेक फैसलों के कारण भी आलोचना का शिकार होते दिखे। कुलदीप को बाहर बिठाना उनका सबसे विवादित फैसला रहा। आइए बताते हैं- टीम इंडिया की हार के 5 बड़े कारण जिसे जाकर आप माथा पकड़ लोगे।

कोई बाउंसर कोई यॉकर नहीं
5 reason for team india defeat against KIWI team
टीम इंडिया ने मैच की शुरुआत में ही बड़ी गलती कर ली। पहले गेंदबाजी करते हुए न्यूजीलैंड की पिचों पर टीम इंडिया के गेंदबाजों ने शुरुआती ओवरों में कोई यॉकर या बाउंसर का इस्तेमाल नहीं किया। फ्लैट पिच पर भारत को जसप्रीत बुमराह की स्टिक गेंदबाजी की कमी खली। खलील अहमद महंगे साबित हुए। वहीं, भुवनेश्वर (1/47) को भी अपने करियर की सबसे खराब बॉलिंग से गुजरना पड़ा। खलील और भुवनेवर अगर बाउंसर या यॉर्कर मानते तो कहानी कुछ और ही होनी थी।

कुलदीप और जाधव की कमी खली
5 reason for team india defeat against KIWI team

टीम इंडिया के लिए कुछ समय से कुलदीप यादव और केदार जाधव मैच जिताने के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाते आ रहे हैं। मिडिल ओवरों ने दोनों ने कई बार अच्छी गेंदबाजी कर टीम इंडिया के हक में मैच किया था। लेकिन वैलिंगटन टी-20 में दोनों को ही टीम से बाहर कर दिया गया। भुवनेश्वर और खलील जब महंगे साबित हो रहे थे तब टीम इंडिया के पास कुलदीप और केदार बेहतर विकल्प हो सकते थे। 

विजय शंकर को बॉलिंग नहीं देना
5 reason for team india defeat against KIWI team
टीम इंडिया में वेलिंगटन टी-20 के लिए विजय शंकर को जगह दी गई थी। लेकिन भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने उनसे एक भी ओवर नहीं करवाया। उनकी जगह पांड्या ब्रदर्स पर भरोसा किया गया जो महंगे साबित हुए। विजय शंकर ऑल राऊंडर की हैसियत रखते हैं। उन्होंने भारत की ओर से बल्लेबाजी करते हुए 18 गेंदों में 27 रन भी बनाए। अगर वह गेंदबाजी भी करते तो न्यूजीलैंड को इतना बढ़ा स्कोर करने से रोका जा सकता था।

पांड्या भाइयों पर ज्यादा भरोसा
5 reason for team india defeat against KIWI team
टीम इंडिया में हार्दिक और क्रुणाल को जगह दी गई थी। लेकिन दोनों ही अच्छी परफार्मेंस नहीं दे पाए। क्रुणाल पांड्या ने अपने निर्धारित 4 ओवरों में 37 रन लुटा दिए। वहीं, हार्दिक भले ही 2 विकेट झटक ले गए लेकिन उसके लिए भी उन्हें 51 रन देने पड़े। बॉलिंग के बाद बल्लेबाजी में भी दोनों फेल रहे। वैलिंगटन वनडे में पांच छक्के जडऩे वाले हार्दिक महज 4 रन बनाकर चलते बने। वहीं, क्रुणाल भी महज 00 रन बना पाए।

विराट कोहली का न होना
5 reason for team india defeat against KIWI team
टीम इंडिया का सबसे बड़ी कमी विराट कोहली की ही खली। एक समय जब भारतीय टीम 18 रन पर अपने सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा को गंवा चुकी थी। ऐसे में टीम इंडिया कोहली से रन बनाने की उम्मीद करती है। कोहली मैच में नहीं खेले तो इससे बाकी बल्लेबाजों पर दबाव आ गया। रिषभ तो यह दबाव झेलनी में पूरी तरह नाकाम रहे। वह केवल 4 रन ही बना पाए। इसके अलावा कार्तिक भी महज 5 रन बनाकर चलते बने। हार्दिक का लचर प्रदर्शन भी टीम इंडिया की हार का कारण बना।

.
.
.
.
.