Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग का मानना है कि सीरीज में 2-0 की हार से उबरने के लिए इंग्लैंड को सीनियर तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन की जगह तीसरे एशेज टेस्ट के लिए जोश टोंग को अंतिम एकादश में जगह देनी चाहिए। लॉर्ड्स में अटकलों और विवादों के बवंडर के बाद दोनों टीमों के पास तैयारी के लिए बहुत कम समय है क्योंकि वे गुरुवार को पहले दिन के लिए उत्तर की ओर लीड्स की यात्रा करेंगी जबकि ऑस्ट्रेलिया 2001 के बाद से अपनी पहली विदेशी एशेज श्रृंखला जीत की ओर बढ़ रहा है। दूसरे मैच में टंग ने पांच विकेट लिए। मोईन अली की जगह लेने के बाद टेस्ट में पहली पारी में ऑस्ट्रेलिया के दोनों सलामी बल्लेबाजों डेविड वार्नर और उस्मान ख्वाजा को आउट किया, साथ ही स्टीव स्मिथ को भी दो बार आउट किया। 

पोंटिंग ने कहा, 'पिछले हफ्ते मैंने जो देखा, उससे मुझे लगा कि वह उनके तेज गेंदबाजों का मानक है। (स्टुअर्ट) ब्रॉड को दूसरी पारी में विकेट मिले, लेकिन टंग को शुरुआती सफलताएं मिलीं।' स्मिथ की तरह टंग ने भी बाएं हाथ के बल्लेबाज के खिलाफ बोल्ड और एलबीडब्ल्यू आउट के साथ स्टंप्स पर हमला करने के बाद मैच में दूसरी बार वार्नर का विकेट लिया। पोंटिंग का मानना है कि उनका प्रदर्शन अपनी जगह बनाए रखने के लिए काफी अच्छा है। 

पोंटिंग ने कहा, 'जब गेंद वापस आती थी तो वे दोनों विकेट के चारों ओर से बहुत समान तरीके से आउट होते थे। मुझे लगता है कि यह एक ऐसी चीज है जिस पर उन्हें भी विचार करने की ज़रूरत है।' पोंटिंग स्वीकार करते हैं कि मोईन की फिटनेस और एशेज क्रिकेट की कठिनाइयों का सामना करने के लिए रेहान की तैयारी के बारे में सवाल बने हुए हैं, उनका मानना है कि अगर एक स्पिनर लाया जाता है, तो एंडरसन को रास्ता बनाना चाहिए। 

पोंटिंग ने कहा, 'वह (एंडरसन) इंग्लैंड के लिए अब तक का सबसे निराशाजनक गेंदबाज लग रहा है।' 'आप जेम्स एंडरसन से क्या उम्मीद करते हैं जब उसके हाथ में नई गेंद होती है, वह शुरुआती विकेट ले रहा है, वह गेंद को घुमा रहा है और वह कोई रन नहीं बना रहा है। हमने अब तक श्रृंखला में ऐसा नहीं देखा है। यह जेम्स एंडरसन की सीधी आलोचना नहीं है। वह खेल के सर्वकालिक महान खिलाड़ियों में से एक रहे हैं, उनकी लंबी उम्र और विकेट लेने की क्षमता को अगर मैं पिछले हफ्ते से देखूं तो मुझे लगता है कि वह सबसे अच्छे गेंदबाज नहीं हैं।' 

पूर्व क्रिकेटर ने कहा, '(ओली) रॉबिन्सन की पैठ कम थी, लेकिन उसने शायद वास्तव में थोड़ी बेहतर गेंदबाजी की है। वह एंडरसन की तुलना में खेल पर अधिक नियंत्रण रखता है। उनके पास अभी भी मोइन के साथ कुछ प्रश्न हैं। क्या वे फिर से खेल में जाने और वही (चोट) होने का जोखिम उठाते हैं? उन्होंने कहा, 'मुझे संदेह है कि उसने एजबेस्टन के अंत और हेडिंग्ले की शुरुआत के बीच पर्याप्त गेंदबाजी की होगी ताकि वे 100 प्रतिशत आश्वस्त हो सकें कि वह टेस्ट मैच में कई ओवर फेंकने के लिए शारीरिक रूप से सही होगा। यह नीचे आ सकता है वह चरण जहां वे हेडिंग्ले में आखिरी गेंदबाजी कर रहे हैं और उन्हें एक पारी में 25 या 30 ओवर फेंकने के लिए उनके जैसे किसी व्यक्ति की आवश्यकता हो सकती है।'