Sports

बुकारेस्ट, रोमानिया ( निकलेश जैन ) 2022 ग्रांड चैस टूर का पहले टूर्नामेंट सुपर बेट क्लासिक शतरंज के साथ ही एक बार फिर विश्व के शीर्ष ग्रांड मास्टरों के बीच क्लासिकल मुक़ाबले शुरू हो गए है । 10 खिलाड़ियों के बीच कुल 9 राउंड रॉबिन मुक़ाबले खेले जाएँगे । फिलहाल अब तक खेले गए छह राउंड के बाद यूएसए के ग्रांड मास्टर्स वेसली सो और लेवोन अरोनियन 4 ड्रॉ और 2 जीत के साथ 4 अंक बनाते हुए सयुंक्त बढ़त पर चल रहे है । वेसली सो नें पहले राउंड में अजरबैजान के शाखरियर ममेद्यारोव को हराते हुए टूर्नामेंट की शुरुआत की थी और फिर चौंथे राउंड में उन्होने विश्व चैंपियनशिप चैलेंजर रूस के यान नेपोमिन्सी को पराजित किया था जबकि अरोनियन नें शुरुआती तीनों मुक़ाबले ड्रॉ खेलने के बाद चौंथे राउंड में हमवतन दोमिंगेज पेरेज तो छठे राउंड में फ्रांस के मकसीम लागरेव को मात देते हुए सयुंक्त बढ़त हासिल कर ली है ।

PunjabKesari

अरोनियन नें काले मोहरो से खेलते हुए मकसीम को क्यूजीडी ओपनिंग में मात्र 25 चालों मे हार मानने पर विवश कर दिया । वैसे अब तक हुए मुकाबलो के बाद विश्व रैंकिंग में लगभग 10 अंको का सुधार करते हुए वेसली सो पांचवें तो अरोनियन छठे स्थान पर पहुँच गए है ।

छह राउंड के बाद अन्य खिलाड़ियों में फ्रांस के मकसीम लागरेव ,यूएसए के फबियानों करुआना ,रूस के यान नेपोमिन्सी, यूएसए के दोमिंगेज पेरेज और रोमानिया के डेनियल बोगदान 3 अंको पर , हंगरी के रिचर्ड रापोर्ट और फ्रांस के अलीरेजा फिरौजा 2.5 अंक तो अजरबैजान के ममेद्यारोव 2 अंक बनाकर खेल रहे है ।

.
.
.
.
.