Sports

वेलिंगटन : न्यूजीलैंड के साथ खेले जा रहे पहले टेस्ट के दूसरे दिन ऑस्ट्रेलिया ने अपनी पहली पारी में 383 रन का स्कोर बनाया और उसके बाद नेथन लायन की शानदार गेंदबाजी की बदौलत न्यूजीलैंड को 179 रन पर समेट दिया। दिन का खेल समाप्त होने तक ऑस्ट्रेलिया ने अपनी दूसरी पारी में 13 रन पर अपने दो विकेट गंवा दिए। उस की बढ़त 217 रन की हो गई है और उस्मान ख्वाजा नाबाद पांच रन, नेथन लायन नाबाद छह रन क्रीज पर है। 

कल के 279 के स्कोर आगे खेलते हुए ग्रीन और हेजलवुड ने आखिर विकेट के लिए 116 रन की रिकॉडर् साझेदारी की। हेजलवुड 22 रन बनाकर आउट हुए। कैमरून ग्रीन के 174 रनों की बदौलत ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 383 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया। उसके बाद बल्लेबाजी करने उतरी न्यूजीलैंड की शुरुआत बेहद खराब रही उसने मात्र 29 रन पर अपने पांच विकेट गंवा दिए थे। 

टॉम लेथम पांच रन, विल यंग नौ रन, केन विलियमसन शून्य और रचिन रविंद्र शून्य पर आउट हुए। नाथन लायन और जॉश हेजलवुड की शानदार गेंदबाजी की मदद से ऑस्ट्रेलिया ने मेजबान न्यूजीलैंड को पहली पारी में 41.1 ओवर में मात्र 179 रनों पर ही सिमट दिया था। न्यूजीलैंड की ओर ग्लेन फिलिप्स सर्वाधिक 71 रन बनाए उसके बाद मैट हेनरी ने 34 गेंदों में 42 रनों की पारी खेली। टॉम ब्लंडल 33 रन और डैरिल मिचेल 11 रन बनाकर आउट हुए। 

ऑस्ट्रेलिया की ओर नाथन लायन ने चार विकेट लिए। जॉश हेजलवुड को दो विकेट मिले। मिचेल स्टाकर्, पैट कमिंस और मिचेल मार्श ने एक-एक बल्लेबाज को आउट किया। ऑस्ट्रेलिया ने दूसरी पारी में चार रन पर अपने दो विकेट गंवा दिए। स्टीव स्मिथ शून्य, मार्नस लाबुशेन दो रन बनाकर आउट हुए। दोनों ही विकेट टिम साउदी ने लिए। दिन का खेल समाप्त होने के साथ ऑस्ट्रेलिया ने आठ ओवर में दो विकेट पर 13 रन बना लिए है और उस्मान ख्वाजा नाबाद पांच रन, नेथन लायन नाबाद छह रन क्रीज पर है। 

इससे पहले कल कैमरून ग्रीन की नाबाद 103 की शतकीय पारी की मदद से ऑस्ट्रेलिया ने शुरुआती झटकों से उबरते हुए पहले दिन का खेल समाप्त होने तक नौ विकेट पर 279 रन बना लिए है। न्यूजीलैंड के कप्तान टिम साउदी ने टॉस जीतकर पहलें गेंदबाजी करने का फैसला किया। बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलिया एक समय अपने चार विकेट 89 रन पर गंवा दिए थे। 

ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज स्टीव स्मिथ 31 बनाए। उन्हें हेनरी ने ब्लिंडन के हाथों कैच आउट कराया। उसके बाद बल्लेबाजी करने आए मार्नस लाबुशेन एक रन को स्कॉट कुग्गेलिन ने मिचेल के हाथों कैच आउट कराकर पवेलियन भेजा। उस्मान ख्वाजा 33 रन को हेनरी ने बोल्ड आउट किया। ट्रैविस हेड एक रन, मिचेल मार्श 40 रन, एलेक्स कैरी 10 रन, मिचेल स्टाकर् नौ रन, पैट कमिंस 16 रन और नेथन लायन पांच रन बनाकर आउट हुए। 

न्यूजीलैंड के गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन करते हुए टेस्ट मैच के पहले दिन ऑस्ट्रेलिया के 9 विकेट गिरा दिए है। उनकी आक्रमक गेंदबाजी के आगे कंगारु बल्लेबाजों की एक नहीं चली और तू चल मैं आया की तर्ज पर एक-एक करके पवेलियन लौटे चले गए। ऑस्ट्रेलिया के कैमरून ग्रीन ने संभल कर खेलते हुए 155 गेंदों में 16 चौकों की मदद से नाबाद 103 रन बनाये। यह उनके टेस्ट करियर का दूसरा शतक और न्यूजीलैंड के खिलाफ यह पहला शतक है। 

न्यूजीलैंड की ओर से मैट हेनरी ने 20 ओवर में 43 रन देकर चार विकेट लिए। उन्होंने स्टीव स्मिथ, उस्मान ख्वाजा मार्श और नाथन लियोन को आउट किया। उनके अलावा विलियम ओरूकेर् और स्कॉट कुग्गेलिन को 2-2 विकेट मिले। रचिन रविंद्र ने एक बल्लेबाज को आउट किया। आज दिन का खेल समाप्त होने तक ऑस्ट्रेलिया ने 85 ओवर में नौ विकेट पर 279 रन बना लिये और ग्रीन नाबाद 103 रन और हेजलवुड शून्य पर क्रीज पर मौजूद थे।