Sports
मुंबई, 19 दिसंबर (भाषा) श्रृंखला पहले ही गंवा चुकी भारतीय महिला क्रिकेट टीम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मंगलवार को यहां होने वाले पांचवें और अंतिम टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में अपनी गलतियों से सबक लेकर महत्वपूर्ण मौकों का फायदा उठाने की कोशिश करेगी।


भारत ने अभी तक आस्ट्रेलिया को कड़ी चुनौती दी है लेकिन सुपर ओवर तक खिंचे मैच में जीत दर्ज करने के अलावा वह सफलता हासिल नहीं कर पाया है।


ऑस्ट्रेलिया की चैंपियन टीम अभी तक सभी मैचों में भारतीय टीम द्वारा बनाए गए दबाव से उबरने में सफल रही है।


पहले दो मैचों में ऑस्ट्रेलिया के शीर्ष क्रम ने शानदार प्रदर्शन किया लेकिन इसके बाद अगले दोनों मैचों में भारतीय टीम ने उसके शीर्ष क्रम को लड़खड़ा दिया था। ऐसे में मध्यक्रम की बल्लेबाज एलिस पैरी ने अहम भूमिका निभाकर अपनी टीम को जीत दिलाई।


दक्षिण अफ्रीका में फरवरी में होने वाले टी20 विश्व कप से पहले ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलना भारत की तैयारियों के लिए अच्छा है।


मौजूदा विश्व चैंपियन ऑस्ट्रेलिया की टीम ने भारतीयों की कमजोरियों को खुलकर उजागर किया है फिर चाहे वह अधिक गेंदों को खाली जाने देना हो या फिर खराब क्षेत्ररक्षण या गेंदबाजी में पैनापन का अभाव हो।


शेफाली वर्मा अगले महीने पहले अंडर-19 विश्वकप में भारतीय टीम की अगुवाई करेगी और उन्हें अपनी बल्लेबाजी में सुधार करने की जरूरत है। जेमिमा रोड्रिग्स एक बार फिर से ऐसी स्थिति में पहुंच गई है जहां उन्हें अपना स्थान का बचाव करने के लिए खेलना पड़ेगा। वह पिछले चार मैचों में नाकाम रही।


भारत को युवा रिचा घोष के रूप में अच्छी फिनिशर मिल गई है लेकिन मध्यक्रम में कप्तान हरमनप्रीत कौर दूसरे छोर से अच्छा सहयोग मिलने पर बेहतर प्रदर्शन कर सकती है।


गेंदबाजी में स्पिनर दीप्ति शर्मा के अलावा कोई भी अन्य गेंदबाज प्रभावित नहीं कर पाया है। पिछले छह महीनों में गेंदबाजी की अगुआ रही रेणुका सिंह और अंजलि सरवानी टुकड़ों में अच्छा प्रदर्शन कर पाए हैं।


जहां तक ऑस्ट्रेलिया का सवाल है तो वह श्रृंखला में 4-1 से जीत दर्ज करने में कोई कसर नहीं छोड़ेगा।


उप कप्तान ताहलिया मैकग्रा ने मैच की पूर्व संध्या पर सूचित किया कि कप्तान एलिसा हीली मुकाबले के लिए समय पर फिट नहीं हो पाएंगी। हीली चौथे टी20 के दौरान पैर में चोट लगने के कारण 30 रन के स्कोर पर रिटायर्ड हर्ट हो गईं थी।


ऑस्ट्रेलिया की तरफ से बल्लेबाजी में अभी तक बेथ मूनी और पैरी ने अच्छा प्रदर्शन किया है जबकि गेंदबाजी में स्पिनर एशलीग गार्डनर ने अपनी भूमिका अच्छी तरह से निभाई है।


टीम इस प्रकार हैं

ऑस्ट्रेलिया: एलिसा हीली (कप्तान), ताहलिया मैकग्रा (उपकप्तान), डार्सी ब्राउन, निकोला केरी, एशलीग गार्डनर, किम गर्थ, हीथर ग्राहम, ग्रेस हैरिस, जेस जोनासेन, एलना किंग, फोबे लीचफील्ड, बेथ मूनी, एलिस पैरी, मेगन शुट्ट और एनाबेल सदरलैंड।


भारत: हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना (उपकप्तान), शेफाली वर्मा, यस्तिका भाटिया, जेमिमा रोड्रिग्स, दीप्ति शर्मा, राधा यादव, राजेश्वरी गायकवाड़, रेणुका सिंह ठाकुर, मेघना सिंह, अंजलि सरवानी, देविका वैद्य, एस मेघना, ऋचा घोष और हरलीन देओल।


मैच भारतीय समयानुसार शाम सात बजे से शुरू होगा।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।