Sports
अहमदाबाद, सात मई (भाषा) सलामी बल्लेबाजों शुभमन गिल और रिद्धिमान साहा के तूफानी अर्धशतक और दोनों के बीच शतकीय साझेदारी के बाद मोहित शर्मा के चार विकेट से गुजरात टाइटंस ने इंडियन प्रीमियर लीग के एकतरफा मैच में रविवार को यहां लखनऊ सुपर जाइंट्स को 56 रन से हराकर अंक तालिका के शीर्ष पर अपनी स्थिति मजबूत कर ली।


टीम के 11 मैच में आठ जीत से 16 अंक हो गए है जिससे उसका प्ले ऑफ में जगह बनाने का दावा काफी मजबूत हो गया है। लखनऊ की टीम 11 मैच में 11 अंक के साथ तीसरे स्थान पर है।


टाइटंस के 228 रन के बड़े लक्ष्य का पीछा करते हुए सुपर जाइंट्स की टीम क्विंटन डिकॉक (70) के अर्धशतक और काइल मायर्स (48) के साथ उनकी पहले विकेट की 88 रन की साझेदारी के बावजूद सात विकेट पर 171 रन ही बना सकी। डिकॉक और मायर्स के अलावा आयुष बडोनी (21) ही 20 रन के आंकड़े को पार कर पाए।


मोहित ने टाइटंस की ओर से 29 रन देकर चार विकेट चटकाए। मोहम्मद शमी, राशिद खान और नूर अहमद ने एक-एक विकेट चटकाया।


टाइटंस ने इससे पहले गिल (51 गेंद में नाबाद 94, दो चौके, सात छक्के) और साहा के बीच (43 गेंद में 81 रन, 10 चौके, चार छक्के) के बीच पहले विकेट की 12.1 ओवर में 142 रन की साझेदारी से दो विकेट पर 227 रन बनाए थे जो टीम का आईपीएल का सर्वाधिक स्कोर है।

साथ ही यह टीम की ओर से किसी भी विकेट की सबसे बड़ी साझेदारी भी है। कप्तान हार्दिक पंड्या (25) और डेविड मिलर (नाबाद 21) ने भी उपयोगी योगदान दिया।


लक्ष्य का पीछा करने उतरे सुपर जाइंट्स को भी मायर्स और डिकॉक की जोड़ी ने अच्छी शुरुआत दिलाई। दोनों ने पावर प्ले में बिना विकेट खोए 72 रन बनाए।


मायर्स ने हार्दिक के पारी के दूसरे ओवर में लगातार तीन चौके मारे। अगले ओवर में डिकॉक ने शमी की लगातार गेंदों पर दो चौके जबकि मायर्स ने छक्का और चौका मारकर 19 रन जुटाए।


मायर्स हालांकि हार्दिक के अगले ओवर में भाग्यशाली रहे जब राशिद ने उनका आसान कैच टपका दिया।


राशिद ने हालांकि इसकी भरपाई मोहित की गेंद पर मायर्स का शानदार कैच लपककर की। उन्होंने 32 गेंद की अपनी पारी में सात चौके और दो छक्के मारे।


डिकॉक ने हार्दिक पर छक्के के साथ 10वें ओवर में टीम का स्कोर 100 रन के पार पहुंचाया।


डिकॉक ने शमी पर एक रन के साथ 31 गेंद में अर्धशतक पूरा किया लेकिन दीपक हुड्डा (11) ने इस तेज गेंदबाज की गेंद पर राहुल तेवतिया को आसान कैच थमा दिया।


लखनऊ की टीम 11वें से 14वें ओवर तक चार ओवर में 19 रन ही बना सकी जिससे बल्लेबाजों पर दबाव बढ़ा।


डिकॉक ने मोहित पर छक्के के साथ 26 गेंद के बाउंड्री के सूखे को खत्म किया लेकिन इसी ओवर में मार्कस स्टोइनिस (04) ने शमी को शॉर्ट थर्डमैन पर कैच थमा दिया।

लखनऊ की टीम को अंतिम पांच ओवर में जीत के लिए 98 रन की जरूरत थी।


डिकॉक ने राशिद पर छक्का जड़ा लेकिन इस लेग स्पिनर की गेंद पर बोल्ड हो गए। उन्होंने 41 गेंद का सामना करते हुए सात चौके और तीन छक्के मारे।


नूर अहमद ने इसके बाद निकोलस पूरन (03) को पवेलियन भेजा जिससे लखनऊ की जीत हासिल करने की रही सही उम्मीद भी टूट गई।


लखनऊ को अंतिम दो ओवर में 73 रन की दरकार थी और टीम इस स्कोर के आसपास भी नहीं पहुंच पाई।


सुपर जाइंट्स के कप्तान कृणाल पंड्या ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया जिसके बाद साहा और गिल ने टीम को तूफानी शुरुआत दिलाई। इस जोड़ी ने पावर प्ले में बिना विकेट खोए 78 रन जोड़े जो टाइटंस का आईपीएल में रिकॉर्ड है।


साहा ने शुरुआत से ही तूफानी तेवर दिखाए। उन्होंने मोहसिन खान (42 रन पर एक विकेट) के पहले ओवर में लगातार दो चौके जड़ने के बाद आवेश खान की लगातार गेंदों पर भी छक्का और चौका मारा।


साहा ने मोहसिन के पारी के चौथे ओवर में दो छक्कों और दो चौकों से 22 रन जुटाए जबकि गिल ने भी कृणाल और यश ठाकुर पर छक्के मारे।
साहा ने ठाकुर पर छक्के के साथ सिर्फ 20 गेंद में अर्धशतक पूरा किया जो आईपीएल में उनका सबसे तेज अर्धशतक है।


साहा ने काइल मायर्स का स्वागत तीन चौकों के साथ किया जबकि गिल ने रवि बिश्नोई पर छक्के के साथ नौवें ओवर में टीम के रनों का सैकड़ा पूरा किया।


गिल ने कृणाल की गेंद पर एक रन के साथ 29 गेंद में मौजूदा टूर्नामेंट का चौथा अर्धशतक पूरा किया।


साहा हालांकि 13वें ओवर में आवेश (34 रन पर एक विकेट) पर बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में बाउंड्री पर स्थानापन्न खिलाड़ी प्रेरक मांकड़ को कैच दे बैठे।


गिल और हार्दिक ने मार्कस स्टोइनिस पर छक्के के साथ 15 ओवर में गुजरात का स्कोर एक विकेट पर 176 रन तक पहुंचाया।


मोहसिन ने कवर्स में हार्दिक को कृणाल के हाथों कैच करके गुजरात को दूसरा झटका दिया।


मिलर ने यश ठाकुर पर चौके के साथ 18वें ओवर में टीम के रनों का दोहरा शतक पूरा किया।

मिलर ने 19वें ओवर में आवेश जबकि गिल ने अंतिम ओवर में ठाकुर पर छक्का मारा।




यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।