Sports

नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट को नई ऊंचाइयों पर ले जाने की कवायद से लेकर रिकॉर्डतोड़ बल्लेबाजी, कोच बनाने को लेकर उठे विवाद से लेकर स्टारडम की पराकाष्ठा और स्टाइल आइकन से लेकर बॉलीवुड की सुपर स्टार से शादी तक 2017 पूरी तरह से विराट साल रहा।  

भारतीय कप्तान विराट कोहली के लिए 2017 उनके जीवन का मील का पत्थर बन गया। इस साल को भारतीय क्रिकेट के लिए विराट साल कहा जाए तो अतिश्योक्ति नहीं होगी। इस साल के हर लम्ंहे पर विराट छाए रहे , फिर बात चाहे मैदान की हो या मैदान से बाहर की, कोच अनिल कुंबले से विवाद की हो या फिर रवि शास्त्री के कोच बनने की, रिकॉर्डतोड़ बल्लेबाजी की हो या कप्तानी की, लाखों दिलों को तोडऩे की हो या अनुष्का शर्मा से हाई प्रोफाइल शादी की, विराट हर भारतीय के दिलों दिमाग पर छाए रहे।  विराट अब उसी बादशाहत की तरफ बढ़ चले हैं जहां कभी सुनील गावस्कर , कपिल देव, सचिन तेंदुलकर और महेंद्र सिंह धोनी ने राज किया था। विराट का भारतीय क्रिकेट में एकछत्र साम्राज्य स्थापित हो चुका है और वह अपने नाम को पूरी तरह सार्थक कर रहे हैं। 

तीनों फॉर्मेट के भारतीय कप्तान की बल्लेबाजी कप्तानी की अग्नि परीक्षा में कुंदन की तरह निखर कर सामने आयी है और इस साल उन्होंने जिस तरह रिकॉर्डतोड़ बल्लेबाजी की है उससे तो अब महान सचिन के रिकॉर्ड तक खतरे में नजर आने लगे हैं।  बल्लेबाजी की नयी परिभाषाएं गढ़ रहे विराट ने अपनी बल्लेबाजी से पूरे साल आंकड़ेबाजों को उलझाए रखा और अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में शतकों का अर्धशतक पूरा कर डाला। विराट के टेस्ट में 20 और वनडे में 32 शतक हो चुके हैं, कप्तान के रूप में वह सर्वाधिक दोहरे शतकों का नया रिकॉर्ड बना चुके हैं।