Sports

नई दिल्ली: भारत के सबसे सफल क्रिकेट कप्तान महेंद्र सिंह धोनी और 18 विश्व खिताब जीतने वाले क्यू खिलाड़ी पंकज आडवाणी को देश के तीसरे सर्वोच्च नागरिक सम्मान पद्मभूषण पुरस्कार के लिए चुना गया है। धोनी और आडवाणी को पद्म भूषण के अलावा चार अन्य खिलाड़ियोंं को पद्मश्री के लिए चुना गया है।

इन खिलाड़ियों को पद्मश्री
वर्ष 2017 में चार खिताब जीतने वाले बैडमिंटन स्टार और विश्व के तीसरे नंबर के खिलाड़ी किदांबी श्रीकांत, महिला भारोत्तोलक सैखोम मीराबाई चानू, टेनिस खिलाड़ी सोमदेव देववर्मन और तैराक मुरलीकांत पेतकर को पद्मश्री के लिए चुना गया है।  

                                    PunjabKesari

                                                    खेल रत्न से सम्मानित हो चुके हैं धोनी

भारत को 2007 में टी-20 विश्व कप और 2011 में एकदिवसीय विश्व कप जिता चुके धोनी ने टेस्ट क्रिकेट से संन्यास ले लिया है और अब वह सिर्फ वनडे और टी-20 क्रिकेट खेलते हैं। धोनी भारत के सबसे सफल टेस्ट और वनडे कप्तान है और उनकी कप्तानी में भारतीय टीम टेस्ट रैंकिंग में पहली बार 2009 में नंबर वन भी बनी थी। धोनी ने भारत को 2013 में चैंपियंस ट्रॉफी खिताब भी दिलाया है। आईसीसी के तीनों खिताब जीतने वाले वह दुनिया के एकमात्र कप्तान हैं। धोनी 2007-2008 के लिए देश के सर्वोच्च खेल पुरस्कार राजीव गांधी खेल रत्न से भी सम्मानित हो चुके हैं। 

आडवाणी  के नाम 18 विश्व खिताब
देश के सर्वश्रेष्ठ स्नूकर एवं बिलियड्र्स खिलाड़ी पंकज आडवाणी ने 18 विश्व खिताब जीते हैं। आडवाणी एकमात्र ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने स्नूकर के लंबे और छोटे फॉर्मेट (15-रेड स्टैण्डर्ड और 6-रेड ) में विश्व खिताब जीते हैं।