Sports

नई दिल्ली : निदहास ट्रॉफी के तहत खेले गए रोमांचक फाइनल में भारत ने चार विकेट से जीत तो दर्ज की ही। साथ ही साथ विभिन्न रिकार्डों की झड़ी भी लगा दी। बता दें कि भारतीय टीम बांगलादेश के खिलाफ टी-20 इंटरनैशनल क्रिकेट में अजेय चल रही है। वहीं, टीम इंडिया के खिलाड़ी दिनेश कार्तिक, रोहित शर्मा, वाशिंगटन सुंदर ने भी रिकॉर्ड बनाए हैं। वह रिकॉर्ड क्या हैं- आगे पढ़ें-

1. युवराज सिंह के रिकॉर्ड के पास पहुंचे कार्तिक
दिनेश कार्तिक ने महज 8 गेंद पर 29 बनाकर भारत को जीत दिला दी।  इस तरह उन्होंने अपनी पारी में 362.50 की स्ट्राइक रेट से रन पीटे। बता दें कि टी-20 क्रिकेट की एक पारी में सबसे ज्यादा स्ट्राइक रेट का रिकॉर्ड इससे पहले भारत के ही युवराज सिंह के नाम पर था। जिन्होंने इंगलैंड के खिलाफ महज 17 गेंद में 60 रन बनाए थे। तब युवराज का भी स्ट्राइक रेट 362.50 रहा था। अब स्ट्राइक रेट के मामले में युवराज और कार्तिक बराबरी पर आ गए हैं। 

2. टी-20 में छक्का मार जितवाने वाले पहले क्रिकेटर बने कार्तिक
किसी भी मैच में आखिरी गेंद पर छक्का मारने का रिकॉर्ड वैसे तो भारतीय विकेट कीपर एमएस धोनी के नाम पर हैं। धोनी ने नौ बार आखिरी गेंद पर छक्का मारा है। लेकिन दिनेश कार्तिक ऐसे पहले बल्लेबाज बन गए हैं जिन्होंने किसी टी-20 इंटरनेशनल के फाइनल मैच में आखिरी गेंद पर छक्का जड़कर टीम को जीत दिलाई हो। 

3. कोहली के रिकॉर्ड के पास पहुंचे रोहित 
रन मशीन विराट कोहली के नाम अभी तक टी-20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा पचासे (18) लगाने का रिकॉर्ड है। बांलगादेश के खिलाफ रोहित ने भी 56 रन बनाकर अपने करियर में पचासों की संख्या 16 कर ली। बता दें कि ऐसा कर रोहित ने न्यूजीलैंड के मार्टिन गुप्टिल की भी बराबरी कर ली है। गुप्टिल के नाम भी टी-20 इंटरनैशनल क्रिकेट में 16 पचासे दर्ज हैं।

4. लोकेश राहुल ने आरोन फिंच का रिकॉर्ड तोड़ा
लोकेश राहुल ने 14 गेंद पर 24 रनों की उपयोगी पारी खेली, इस दौरान उन्होंने टी20 इंटरनेशनल में 500 रन भी पूरे कर लिए। राहुल ने एरन फिंच को पीछे छोड़ते हुए टी20 इंटरनेशनल में सबसे पहले 500 रनों का आंकड़ा छुआ। फिंच ने 14 पारियों में 500 रन बनाए थे, राहुल ने 13 पारियों में ये कर दिखाया। तीसरे नंबर पर पाकिस्तान के बाबर आजम 15 पारियों के साथ हैं।

5. टी-20 फाइनल में बाउंड्री लगा जिताने वाले दूसरे भारतीय हैं कार्तिक
दिनेश के आखिरी छक्के ने तीन साल पहले ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जीते मैच की याद ताजा कर दी। 2016 में भारत को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आखिरी गेंद पर चार रन जीत के लिए चाहिए थे। ऐसे में सुरेश रैना ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हुए चौका जड़ टीम को जितवाया था। अब कार्तिक ने बांगलादेश के खिलाफ भारत को जीत दिलाकर नया इतिहास रच दिया है।

6. बांगलादेश के खिलाफ अजेय है टीम इंडिया
भारतीय टीम ने निदहास ट्रॉफी का फाइनल मैच जीतकर बांगलादेश के खिलाफ अपना अजेय अभियान भी जारी रखा है। ये बांग्लादेश के खिलाफ भारत की लगातार आठवीं जीत थी। बता दें कि लगातार जीत के मामले में अभी पाकिस्तान नौ जीत के साथ टॉप पर बना हुआ है। पाकिस्तान ने 2008 से लेकर 2015 के बीच जिम्बाब्वे से नौ मैच जीते थे।

7. रोहित शर्मा ने पूरे किए टी-20 में 7 हजार रन
रोहित शर्मा ने ओवरऑल टी20 क्रिकेट में अपने सात हजार रन पूरे कर लिए हैं। उन्होंने मैच दौरान 56 रन की पारी भी खेली। उनसे पहले भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली और सुरेश रैना भी यह कारनामा कर चुके हैं।