Sports

जसमीत सिंह : स्पोर्ट्स डेस्क
टेस्ट सीरिज के बाद श्रीलंका को वनडे सीरिज में भी हराने वाली भारतीय क्रिकेट टीम अब टी-20 सीरिज के लिए तैयार है। हालांकि भारत की राह आसान नहीं है क्योंकि श्रीलंकाई टीम टी-20 में अच्छा परफॉर्म कर रही है। डिकवेला, मैथ्यूज, थरंगा जैसे बल्लेबाज भारतीय गेंदबाजी के आगे चुनौती पेश करते नजर आएंगे। बुधवार को कटक में शाम 7 बजे मैच शुरू होना है। टेस्ट में नंबर 1 तो वनडे में दूसरे नंबर पर चल रही टीम इंडिया टी-20 में पांचवें स्थान पर काबिज है तो श्रीलंका की टीम 8वें स्थान पर। लेकिन श्रीलंकाई टीम ने अपने ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका के दौरे में चाहे टेस्ट और वनडे सीरिज में हार प्राप्त की लेकिन टी-20 में आकर उन्होंने जबरदस्त प्रदर्शन करते हुए सीरिज जीत ली थी। श्रीलंकाई टीम यहीं प्रदर्शन भारत के खिलाफ दोहराना चाहेगी। साफ है कि आगामी टी-20 सीरिज भारत के लिए एक-तरफा नहीं होगी। जीतेगा वो ही जो अच्छा खेलेगा। यानी भारत को पूरी चुनौती मिलने की उम्मीद है।

रोहित-धवन पर निर्भर होगी भारतीय बैटिंग 
रोहित और शिखर पर ओपनिंग की जिम्मेदारी है। अगर टीम को अच्छा स्टार्ट मिला तो इसका फायदा मध्यक्रम के बल्लेबाजों को होगा। वनडे सीरिज में शानदार प्रदर्शन करने वाले श्रेयस ईय्यर और हार्दिक पांड्या और महेंद्र सिंह धोनी भी श्रीलंकाई गेंदबाजों के लिए मुश्किलें खड़ी कर सकते हैं। वहीं श्रीलंका की बात करें कर तो भारत के लिए सबसे बड़ी चुनौती थरंगा, मैथ्यूस का विकेट लेने में होगी। थरंगा ही ऐसे बल्लेबाज है जिन्होंने पूरी सीरिज में भारतीय गेंदबाजों के सामने चुनौती पेश की है। इसके बाद चोट से उभरकर आए एंजेलो मैथ्यूस भी खतरनाक साबित हो सकते हैं। गेंदबाजी में लकमल, प्रदीप, धनंजय, मैथ्यूस का हल ढूंढना होगा।

यंग ब्रिगेड को मिल सकता है मौका
कोहली पहली ही वनडे और टी-20 सीरिज से आराम ले चुके हैं। ऐसे में बीसीसीआई ने श्रीलंका के खिलाफ यंग टेलेंट को मौका देने का फैसला लिया है। भारत की ओर से बासिल थम्पी, वाशिंगटन सुंदर और दीपक हुड्डा पहली बार खेल सकते हैं। इनमें जयदेव उनादकट भी शामिल हैं जिन्हें पिछले साल जून में जिम्बाब्वे के खिलाफ आखिरी टी-20 मैच में खिलाया गया था। इसके अलावा बड़ौदा के हरफनमौला हुड्डा ने फरवरी में सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में टी-20 क्रिकेट में किसी भारतीय बल्लेबाज द्वारा चौथा सबसे तेज शतक लगाया था। हालांकि भारत के पास धोनी और हार्दिक पंड्या के रूप में 2 फिनिशर पहले से मौजूद है। ऐसे में हुड्डा को मौका मिलता है या नहीं, देखने लायक होगा।

11 टी-20 में सात जीत चुका है भारत
भारत और श्रीलंका के बीच अब तक 11 टी-20 मैच हुए हैं। इसमें से 7 मैचों में भारत ने जीत हासिल की है। कटक के बाराबती स्टेडियम में भारत ने चार मैच जीते हैं। हालांकि पिछला टी-20 भारत हार गया था। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 2015 को खेले गए एकमात्र टी-20 मैच में भारतीय टीम महज 92 रन पर आउट हो गई थी।

श्रीलंका कप्तान परेरा बोले- हम बाउंस बैक करेंगे
श्रीलंकाई कप्तान थिसारा परेरा ने कहा- हम सिर्फ एक खिलाड़ी के बारे में नहीं सोचते। हम अपने खेल के तरीके पर ध्यान दे रहे है। हम अपना नेचुरल खेल खेलेंगे। वहीं, उन्होंने तीसरे एकदिवसीय में थरंगा की 82 गेंद में 95 रन की पारी का श्रेय टीम के बल्लेबाजी कोच थिलन समरवीरा को दिया। उन्होंने कहा- उन्होंने कुछ तकनीकी बदलाव किए जो थरंगा की सफलता का मुख्य कारण था। हम आगामी टी-20 सीरिज में बाउंस बैक करेंगे। शाम सात बजे के बाद धुंध पडऩे की उम्मीद है। ऐसे में दोनों टीमें कोशिश करेंगी पहले बल्लेबाज कर अपनी स्थिति मजबूत करें। मैच में हमारा लक्ष्य 150+ रन बनाना होगा।