Sports

रोहतकः विश्व सीरीज मुक्केबाजी में शनिवार को भारतीय टीम इंडियन टाइगर्स भले ही कजाकस्तान की टीम अस्ताना आर्लन्स से 2-3 से हार गई लेकिन रोहतक संजीत और मणिपुर के 17 साल के मुक्केबाज मोहम्मद इतास खान ने ने अपने खेल से सभी का दिल जीतने में सफल रहे। भारतीय मुक्केबाजी महासंघ (बीएफआई) द्वारा सर्मिथत इंडियन टाइगर्स टीम के लिए खेल रहे इन दो मुक्केबाजों ने आर्लन्स टीम के अनुभवी मुक्केबाजों के खिलाफ शानदार खेल दिखाया और शानदार जीत हासिल की। भारत के अन्य तीन मुक्केबाजों ने भी अच्छा खेल दिखाया लेकिन वे तमाम प्रयासों के बाद भी तीन बार के चैम्पियन कजाक मुक्केबाजों के अनुभव के आगे नहीं टिक सके। भारतीय टीम को दिन के पहले मुकाबले में हार मिली थी लेकिन दूसरे मुकाबले में जीत के साथ उसने शानदार वापसी की और स्कोर 1-1 कर दिया। 

तीनों जजों ने इतास के पक्ष में फैसला सुनाया
इसके बाद तीसरे मुकाबले में भी उसे हार मिली। चौथा मुकाबला भारतीय टीम एकतरफा अंदाज में हार गई लेकिन पांचवें मुकाबले में संजीत ने शानदार जीत के साथ टीम को 2-3 के सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया। चौथे मैच में आशीष की हार के साथ यह हेवीवेट मुकाबला महज औपचारिकता रह गया था लेकिन संजीत ने इसे रोचक बना दिया। भारत में पहली बार हो रहभ् इस चैम्पियनशिप के ग्रुप-सी के पहले मैच में लाइट फ्लाइ कटेगरी (46-49 किग्रा) में इंडियन टाइगर्स के श्याम कुमार काकरा का सामना आर्लन्स के तेमिरास झुसुपोव से हुआ। काकरा ने बेहतरीन खेल दिखाया लेकिन आखिर में वह 1-2 से हार गए। बैंटमवेट कटेगरी में इंडियन टाइगर्स के मोहम्मद इतास खान का सामना आर्लन्स के नूरसुल्तान कोचसेगुलोव से हुआ। इतास ने शानदार उलटफेर करते हुए यह मुकाबला 3-0 से अपने नाम किया। तीनों जजों ने इतास के पक्ष में फैसला सुनाया और इस तरह मणिपुर के इस 17 साल के मुक्केबाज ने भारत को इस मुकाबले में 1-1 की बराबरी दिलाई। लाइट वेल्टर वेट कटेगरी (64 किग्रा) में भारत की चुनौती लेकर उतरे धीरज हालांकि इतास की जीत से प्रेरणा नहीं ले सके और दिलमुरात मिझितोव के खिलाफ 1-2 से हार गए।

टाइगर्स के संजीत ने अबीलखैर तुर्लानबेखोव के खिलाफ मुकाबला जीता
अब भारत को बराबरी पर लाने की जिम्मेदारी आशीष कुमार के कंधों पर थी, जो मिडिल (75 किग्रा) वर्ग में अबीलखान अमानकुल के खिलाफ रिंग में उतरे। आशीष हालांकि इस अनुभवी मुक्केबाज के खिलाफ 0-3 से पराजित हो गए। अंतिम मैच हेवीवेट (91 किग्रा) कटेगरी का हुआ, जो एक लिहाज से औपचारिकता रह गया था। इसमें टाइगर्स की ओर से स्थानीय खिलाड़ी संजीत ने अबीलखैर तुर्लानबेखोव के खिलाफ चुनौती पेश की औऱ यह मुकाबला 2-1 से आपने नाम किया औऱ सबका दिल जीत लिया। स्थानीय लोगों ने संजीत की जबरदस्त हौसला अफजाई की और इसी के दम पर संजीत ने अपनी प्रतिभा का परिचय देते हुए अबीलखैर पर शानदार घूंसे बरसाए और विजेता बनकर उभरे। 

इंडियन टाइगर्स की इस चैम्पियनशिप में यह तीसरी हार है। विदेशों में खेले गए शुरुआती दो मुकाबलों में इंडियन टाइगर्स को हार का सामना करना पड़ा था। पहले उसे आर्लन्स ने ही 4-1 से हराया था और फिर रूस की पैट्रायट बाक्सिंग टीम ने उसे इसी अंतर से पराजित किया था। एशिया ग्रुप में इंडियन टाइगर्स तीसरे स्थान पर हैं। इस ग्रुप नें चाइना ड्रेगंस चौथी टीम है। इस टीम को 22 अप्रैल को इंडियन टाइगर्स से भिडऩा है।