Sports

तबलिस,जॉर्जिया ( निकलेश जैन ) फीडे विश्व कप शतरंज में बेहद ही उतार चढ़ाव और रोमांचक टाईब्रेक मुकाबलो के बाद विश्व नंबर 2 अर्मेनिया के लेवान अरोनियन और चीन के युवा खिलाड़ी डिंग लीरेन फ़ाइनल में पहुँच गए है । 

अरोनियन नें मेक्सिम लाग्रेव को हराया । कल के क्लासिकल मुकाबलों में परिणाम 1-1 से बराबर रहने से आज सबसे पहले दो रैपिड मुक़ाबले खेले गए जिसमें पहले मैच में मेक्सिम नें जीत दर्ज कर फ़ाइनल की ओर कदम बढ़ा दिये ऐसे में जब अरोनियन पर बाहर होने का खतरा था उन्होने जबरजस्त वापसी कर ना सिर्फ जीत दर्ज की बल्कि स्कोर भी 2-2 कर दिया , अगले तो और रैपिड टाईब्रेक में दोनों मुक़ाबले ड्रॉ रहने से स्कोर 3-3 हो गया । और फिर 3 मिनट के अंतराल वाले ब्लिट्ज़ मुक़ाबले खेले गए । पहले ब्लिट्ज़ मैच में मुक़ाबला अरोनियन के पक्ष में हो सकता था पर ऐसा नहीं हुआ और मैच ड्रॉ रहा और दूसरा मैच भी ड्रॉ रहने से स्कोर 4-4 पर आकर रुक गया । ऐसे मे आंटी टाईब्रेक खेला गया जिसमें अंतत: अरोनियन नें जीत दर्ज करते हुए 5-4 से फ़ाइनल मे जगह बना ली । 

डिंग नें दिखाया दम - चीन के युवा खिलाड़ी डिंग लीरेन नें अमेरिकन दिग्गज वेसली सो को पराजित करते हुए विश्व कप के फ़ाइनल में प्रवेश कर लिया । दोनों के बीच क्लासिकल मुक़ाबले ड्रॉ रहने के बाद स्कोर 1-1 से बराबर था उनके बीच अगले दोनों रैपिड भी ड्रॉ रहे और मैच 2-2 पर पहुँच गया तभी अगले रैपिड मुक़ाबले में डिंग नें जीत दर्ज करते हुए 3-2 से बढ़त बना ली और चौंथा रैपिड ड्रॉ रहने से उन्होने 3.5-2.5 के स्कोर से निर्णायक बढ़त बनाते हुए विश्व कप के फ़ाइनल में प्रवेश कर लिया और ऐसा कारनामा करने वाले वह चीन के पहले खिलाड़ी बन गए है ।