Sports

मेलबोर्न : स्विट्जरलैंड के अनुभवी टैनिस स्टार रोजर फेडरर सोमवार से शुरू हो रहे साल के पहले ग्रैंड स्लेम आस्ट्रेलियन ओपन में हिस्सा लेने उतरेंगे लेकिन 36 वर्षीय और गत चैंपियन फैडरर को अपनी उम्र के चलते खिताब बचाने का पूरा भरोसा नहीं है। फैडरर ने गत वर्ष स्पेन के राफेल नडाल को हराकर ऑस्ट्रेलियन ओपन का खिताब जीता था और इस बार वह स्लोवेनिया के अल्जाज बेडेन के खिलाफ मंगलवार को होने वाले अपने पहले मुकाबले से अपने खिताब बचाव अभियान की शुरुआत करेंगे। 
फैडरर ने रविवार को संवाददाताओं से कहा- इस उम्र के साथ मुझे लगता है कि मैं खिताब बचाने के मौके को गंवा दूंगा क्योंकि मुझे नहीं लगता है कि 36 साल की उम्र में आपको खिताब का दावेदार माना जाना चाहिए। आप सब को पता है कि मैं इस समय अपने करियर के अंतिम पड़ाव पर हूं, इसलिए मैं चीजों को बेहद शांत तरीके से लेता हूं।
5 बार ऑस्ट्रेलियन ओपन का खिताब अपने नाम कर चुके फैडरर अपने करियर का 20वां ग्रैंड स्लेम जीतने के लिए मंगलवार को कोर्ट में उतरेंगे। फेडरर अगर मेलबोर्न में जीतते हैं तो सबसे ज्यादा उम्र में नंबर एक रैंक हासिल करने वाले खिलाड़ी बन जाएंगे। ऑस्ट्रेलियन ओपन में दूसरी वरीयता पाने वाले फैडरर ने कहा कि छह बार के चैंपियन नोवाक जोकोविच और स्टेनिसलास वावरिंका के चोट के बाद वापसी करने से उनको फायदा हो सकता है। उन्होंने कहा- मुझे उम्मीद है कि इस वर्ष मैं शुरुआती कुछ राउंड में जीत हासिल करूंगा लेकिन उसके बाद मेरे प्रदर्शन में गिरावट आ सकती है। लेकिन देखते हैं कि टूर्नामेंट कैसा रहता है।