Sports
नयी दिल्ली, चार मई (भाषा) एक नई ‘स्पिन सर्व’ ने दुनियाभर के बैडमिंटन खिलाड़ियों का ध्यान अपनी तरफ खींचा है और इसमें भारत के युगल खिलाड़ी भी शामिल हैं जो इस नए कौशल में महारत हासिल करने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं।

डेनमार्क के युगल खिलाड़ी मार्कस रिंडशोज ने पिछले महीने पोलिश ओपन में इस स्पिन सर्विस से अंक अर्जित किए और तभी से विश्व भर के खिलाड़ी इसमें अपना हाथ आजमाने की कोशिश कर रहे हैं।


भारत के युगल खिलाड़ी सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी ने हैदराबाद से पीटीआई से कहा,‘‘ हम कई दिनों से इस पर हाथ आजमाने की कोशिश कर रहे हैं लेकिन किसी सही तरह से नहीं कर पा रहे हैं। ’’

उन्होंने कहा,‘‘ हमने दुबई में एशियाई चैंपियनशिप से पहले इसका अभ्यास करना शुरू कर दिया था। कोच मथियास बो ने हमें हर दिन 30 से 40 मिनट तक इसका अभ्यास करने के लिए कहा है क्योंकि हर कोई ऐसा कर रहा है। लेकिन यहां हर किसी के लिए मुश्किल होगा। किसी ने डेनमार्क में इसकी शुरुआत की थी और अब यूरोप का प्रत्येक खिलाड़ी ऐसा कर रहा है ।’’

आखिर यह ‘स्पिन सर्व’ क्या है जिसे सीखने के लिए खिलाड़ी इतने आतुर हैं।


यह एक तरह की सर्विस है जिसमें खिलाड़ी शटलकॉक के कॉर्क को अपने अंगूठे और बीच की उंगली के बीच में रखता है और फिर कैरम स्ट्राइक की गति से उसे स्पिन कराने की कोशिश करता है ।


विरोधी टीम के खिलाड़ियों को इस तरह की सर्विस को वापस करना मुश्किल होता है और इसलिए प्रत्येक खिलाड़ी ऐसी सर्विस करना चाहता है।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।