Sports
नयी दिल्ली, छह अगस्त (भाषा) खिलाड़ियों की बदलती जरूरतों के अनुसार कोचों को नए कौशल के साथ तैयार करने के लक्ष्य को ध्यान में रखते हुए भारतीय खेल प्राधिकरण (साइ) ने राष्ट्रीय खेल कोचिंग केंद्र (एनसीएससी) में एनएसएनआईएस डिप्लोमा और स्ट्रैंथनिंग फैकल्टी के अपने पाठ्यक्रम में बदलाव किया है।


साइ की 27वीं शैक्षिक परिषद ने हाल में अपनी परिषद बैठक में कई अहम फैसले किए। इनका लक्ष्य एनसीएससी में पहले से मौजूदा प्रणाली को मजबूत करके खेलों में बेहतरी को बढ़ावा देना है।


साइ ने बयान में कहा, ‘‘वैश्विक खेल पारिस्थितिकी तंत्र के बदलते ढांचे को ध्यान में रखते हुए और भारतीय कोच खिलाड़ियों को वैश्वित स्तर के अनुसार ट्रेनिंग देने में सक्षम हों, पटियाला के नेताजी सुभाष राष्ट्रीय खेल संस्थान (एनएसएनआईएस) के शीर्ष कोर्स के पाठ्यक्रम के ढांचे और सामग्री, खेल कोचिंग में डिप्लोमा कोर्स, में सभी संबंधित हितधारकों से चर्चा के बाद संशोधन किया गया है जिसमें खेलों के राष्ट्रीय खेल महासंघ भी शामिल हैं। ’’

साइ ने कहा, ‘‘यह भी फैसला किया गया है कि कोविड महामारी को देखते हुए डिप्लोमा कोर्स का पहला सेमेस्टर आनलाइन होगा।’’



साइ के पटियाला, कोलकाता, बेंगलुरू और त्रिवेंद्रम के राष्ट्रीय खेल संस्थान में शिक्षकों के स्तर को मजबूत करने कदम उठाने के लिए विशेषज्ञ उप समिति का भी गठन किया गया।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।