Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : द ओवल में ऑस्ट्रेलिया से भारत की आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप 2023 के फाइनल में हारने के बाद, महान स्पिनर हरभजन सिंह ने भारत में अत्यधिक स्पिन-अनुकूल पिचों पर सवाल उठाए। द ओवल में फाइनल में भारत के खिलाफ 209 रनों से आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप खिताब जीतने के बाद, ऑस्ट्रेलिया ने सभी प्रमुख आईसीसी ट्रॉफियां जीतने वाली पहली टीम बनकर इतिहास रच दिया। पांच दिनों तक भारत पर हावी रहने के बाद ऑस्ट्रेलिया ने ओवल, लंदन में अपना पहला विश्व टेस्ट चैंपियनशिप 2023 का खिताब हासिल किया। भारत 444 रनों का पीछा करते हुए 63.3 ओवरों में 234 रनों पर ढेर हो गया था, जिसमें मोहम्मद शमी 13(8)* के स्कोर के साथ अंतिम खिलाड़ी थे।

हरभजन ने कहा, "स्पिन की मददगार भारतीय पिचों पर सिर्फ तीन दिन के अंदर टेस्ट मैच खत्म करके भारत खुद को बड़े मुकाबलों के लिए पूरी तरह से तैयार नहीं कर सकता और उन्हें पूरे पांच दिन कड़ी मेहनत करने की जरूरत है, इसे अपनी आदत बना लें।"

मैच के बाद स्टार स्पोर्ट्स पर हरभजन ने कहा, "हमें बहुत सी चीजों में सुधार करना चाहिए।" उन्होंने कहा, "आप खराब पिचों पर मैच खेलने और जीतने के बाद खुद को वह नकली आत्मविश्वास नहीं दे सकते, जहां गेंद पहली गेंद से घूमने लगती है। आपको पांच दिनों तक कड़ी मेहनत करने की आदत विकसित करनी होगी। तेज गेंदबाजों को इन पिचों पर ज्यादा गेंदबाजी करने का मौका नहीं मिलता है, पहले ओवर से ही स्पिनरों का सही इस्तेमाल किया जाता है। "