Sports

बेंगलुरु (कर्नाटक) : नीदरलैंड के तेज गेंदबाज बास डी लीडे (Bas de Leede) ने अपने पिता टिम डी लीड को पीछे छोड़ दिया है। वह विश्व कप में डच टीम के लिए सबसे अधिक विकेट लेने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। डी लीडे ने रविवार को बेंगलुरु के एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में भारत के खिलाफ वनडे विश्व कप 2023 के 45वें मैच में ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल की। 

 


विश्व कप के एक संस्करण में बास डी लीडे नीदरलैंड के लिए सर्वाधिक 16 विकेट लेकर सूची में टॉप पर आ गए हैं। डी लीड के पिता टिम डी लीड 14 विकेट के साथ दूसरे स्थान पर हैं। इस बीच, डी लीडे के साथी लोगान वैन बीक और पॉल वैन मीकेरेन 12-12 विकेट के साथ क्रमशः तीसरे और चौथे स्थान पर हैं।

 


विश्व कप क्वालिफायर जीतकर आई नीदरलैंड्स ने इस विश्व कप में दक्षिण अफ्रीका और बांग्लादेश को हराकर सबको चौकाया लेकिन वह प्वाइंट टेबल में 9 मैचों में दो जीत और 7 हार के साथ 10वें स्थान पर ही रही।

 


मैच की बात करें तो भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। उन्होंने पहली पारी में 410/4 का स्कोर बनाया। श्रेयस अय्यर ने 128*, केएल राहुल 102 रन बनाए। इसी तरह रोहित शर्मा ने 61, शुभमन गिल ने 51 तो विराट कोहली ने 51 रन बनाए। जवाब में खेलने उतरी नीदरलैंड्स की टीम 250 रन ही बना पाई। नीदरलैड्स की ओर से तेजा ने सर्वाधिक 53 रन बनाए। टीम इंडिया की ओर से गेंदबाजी करते हुए रोहित शर्मा और विराट कोहली ने भी 1-1 विकेट लिया।

 


दोनों टीमों की प्लेइंग 11 

भारत : रोहित शर्मा (कप्तान), शुबमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, रवींद्र जड़ेजा, मोहम्मद शमी, जसप्रित बुमरा, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज 

नीदरलैंड्स : वेस्ले बर्रेसी, मैक्स ओडोउड, कॉलिन एकरमैन, साइब्रैंड एंगेलब्रेक्ट, स्कॉट एडवर्ड्स (विकेटकीपर/कप्तान), बास डी लीडे, तेजा निदामानुरु, लोगान वैन बीक, रूलोफ वैन डेर मेरवे, आर्यन दत्त, पॉल वैन मीकेरेन