Sports

मुंबई: भारतीय टीम साउथ-अफ्रीका के खिलाफ 3 मैचों की वनडे सीरिज खेल रही है। भारत के सभी मुख्य खिलाड़ी टी-20 विश्व कप के लिए ऑस्ट्रेलिया रवाना हो गए, जिससे भारत बनाम साउथ-अफ्रीका वनडे सीरिज में कई नए और युवा चेहरों को टीम में जगह दी गई, लेकिन इस श्रृखंला में युवा बल्लेबाज पृथ्वी शॉ को जगह नहीं दी गई। टीम में जगह न मिलने पर पृथ्वी शॉ का दुख झलका है और उन्होंने इस पर चुप्पी तोड़ी है। उनका कहना है कि वह लंबे समय से रन बना रहे हैं और कड़ी मेहनत कर रहे हैं, लेकिन फिर भी उनको साउथ-अफ्रीका के खिलाफ मौका नही दिया गया।  

शॉ ने कहा,"मैं निराश हो गया था। मैं रन बना रहा हूं, बहुत मेहनत कर रहा हूं, लेकिन मौका नहीं मिल रहा है। लेकिन, यह ठीक है। जब उन्हें (राष्ट्रीय चयनकर्ताओं)  लगेगा कि मैं तैयार हूं, तो वे जगह देंगे। मुझे जो भी अवसर मिले, चाहे यह भारत 'ए' या अन्य टीमों के लिए है, मैं यह सुनिश्चित करूंगा कि मैं अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करूं और अपने फिटनेस स्तर को बनाए रखूं।"

साउथ-अफ्रीका के खिलाफ कप्तान शिखर धवन के साथ, शुभमन गिल, संजू सैमसन, श्रेयस अय्यर, ईशान किशन और रजत पाटीदार को टीम के बल्लेबाजों में शामिल किया गया है, जबकि गेंदबाजी में शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद सिराज, दीपक चाहर, अवेश खान, कुलदीप यादव और रवि बिश्नोई को मौका मिला। लेकिन शॉ, जिन्होंने दलीप ट्रॉफी में वेस्ट जोन के लिए खेलते हुए दो शतक लगाए और एक दिवसीय श्रृंखला में भारत 'ए' के ​​लिए न्यूजीलैंड 'ए' टीम के खिलाफ 48 गेंदों में 77 रनों की पारी खेली, उनको इस वनडे सीरिज के लिए मौका नहीं मिला।

शॉ, जो आखिरी बार पिछले साल जुलाई में श्रीलंका में सफेद गेंद के दौरे के दौरान भारत के लिए खेले थे। उन्होंने खुलासा किया कि उन्होंने पिछले कुछ महीनों में सात-आठ किलो वजन कम किया है और अब चीनी भोजन, मिठाई और कोल्ड ड्रिंक को नहीं छू रहे हैं। शॉ ने आगे जोड़ते हुए कहा,"मैंने अपनी बल्लेबाजी में अलग-अलग चीजों पर काम नहीं किया, लेकिन फिटनेस पर बहुत काम किया। मैंने वजन घटाने पर काम किया और पिछले आईपीएल के बाद सात से आठ किलोग्राम वजन कम किया। मैंने जिम में काफी समय बिताया, मैं बहुत दौड़ता था, किसी भी मिठाई और कोल्ड ड्रिंक का सेवन नहीं करता था। चीनी खाना अब मेरे मेनू से पूरी तरह से बाहर हो गया है।"

शॉ अब सोमवार से शुरू होने वाली सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में मुंबई के लिए खेलकर भारतीय टीम में वापसी का लक्ष्य रखेंगे। मुंबई को टी20 प्रतियोगिता के ग्रुप ए में असम, मध्य प्रदेश, मिजोरम, रेलवे, राजस्थान, उत्तराखंड और विदर्भ के साथ राजकोट में अपने सभी लीग मैच खेलने के लिए रखा गया है।