Sports

स्पोर्ट्स डेस्क: दक्षिण अफ्रीका के महान बल्लेबाज हाशिम अमला ने क्रिकेट के हर प्रारूप को अलविदा कह दिया है, जिससे दो दशक के उनके सुनहरे करियर पर विराम लग गया। चार साल पहले अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने वाले 39 वर्ष के अमला ने इंग्लिश काउंटी टीम सर्रे को इसकी पुष्टि की। वहीं, अमला के संन्यास को लेकर पूर्व दक्षिण-अफ्रीकी कप्तान एबी डिविलियर्स ने एक भावुक नोट साझा किया है।
 
डिविलियर्स ने ट्वीट में लिखा,"हाशिम अमला, मैं कहां से शुरू करूं? आसान नहीं है। मुझे कुछ दिन, सप्ताह, महीने, साल लग सकते हैं। मैं सचमुच आपके बारे में एक किताब लिख सकता हूं।तो, आज, मैं आपको मेरे दोस्त को सलाम करता हूं। आपने खेल को पूर्णता के साथ परोसा। हम सब इससे सीख सकते हैं। काश मैं आपके साथ एक बार और बल्लेबाजी कर पाता। 

डिविलियर्स ने लिखा,"हुमाम, हमेशा मेरे साथ रहने के लिए धन्यवाद। आप हमेशा एक ऐसे भाई रहे हैं जिन्होंने मुझे कई तरह से सुरक्षित महसूस कराया। आपने खुद में बहुत ही अनोखे तरीके से बल्लेबाजी करते थे और बार-बार रन बनाते थे, वह आप ही कर सकते हैं। शांत, रचनाशील, सुसंगत, साहसी, कुशल और विनम्र, हमेशा टीम के लिए, अपने देश के लिए आपने मुझे इस तरह से प्रेरित किया, जिसे मैं बयां नहीं कर सकता।

 

डिविलियर्स ने आगे लिखा, "इसलिए, आज मैं आपको सलाम करता हूं मेरे दोस्त। आपने खेल को पूर्णता के साथ परोसा। हम सभी इससे सीख सकते हैं। काश मैं आपके साथ एक बार और बल्लेबाजी कर पाता।"

गौरतलब है कि अमला के संन्यास की खबर की पुष्टि करते हुए सर्रे ने बुधवार को ट्वीट किया था,‘‘हाशिम अमला ने क्रिकेट के हर प्रारूप को अलविदा कह दिया । उन्होंने अपना कैरियर खत्म होने का ऐलान किया है । सर्रे की ओर से हम उन्हें धन्यवाद देते हैं ।''

 

अमला ने 124 टेस्ट, 181 वनडे और 44 टी20 मैच खेलकर दक्षिण अफ्रीका के लिये 18672 रन बनाये । वह टेस्ट में तिहरा शतक जड़ने वाले दक्षिण अफ्रीका के पहले और इकलौते बल्लेबाज हैं । उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ जुलाई 2012 में ओवल पर नाबाद 311 रन बनाए थे। अब अमला दक्षिण अफ्रीका टी20 लीग में मुंबई इंडियंस केपटाउन के बल्लेबाजी कोच के रूप में काम करेंगे ।