Sports

खेल डैस्क : टीम इंडिया ने लॉडरहिल के मैदान पर विंडीज के खिलाफ खेले गए चौथे टी20 मुकाबले को 9 विकेट से जीतकर 5 मैचों की टी20 सीरीज में 2-2 की बराबरी हासिल कर ली है। टीम इंडिया (Team india) को लक्ष्य तक पहुंचाने के लिए शुभमन गिल के साथ यशस्वी जायसवाल ने उत्कृष्ट पारियां खेलीं। शुभमन ने जहां 47 गेंदों पर 77 रन बनाए तो वहीं, जायसवाल ने 51 गेंदों पर 84 रन बनाकर भारतीय टीम की जीत सुनिश्चित कर दी। सीरीज अब 2-2 की बराबरी पर आ गई है। रविवार को लॉडरहिल में ही पांचवां टी20 मुकाबला होगा जोकि टूर्नामेंट को विजेता डिसाइड करेगा।

 

इससे पहले भारतीय कप्तान हार्दिक ने पारी की शुरूआत अक्षर पटेल से करवाई जिन्हें पहले ही ओवर में मायर्स ने एक छक्का और एक चौका का सामना करना पड़ा। मायर्स (17) को अर्शदीप ने अपने पहले ओवर में सैमसन के हाथों आऊट कराया। इसके बाद ब्रैंडन किंग (18) ने हाथ दिखाए लेकिन अर्शदीप ने उन्हें भी कुलदीप के हाथों कैच आऊट करवा दिया। कुलदीप ने विंडीज को सबसे बड़ा झटका देते हुए निकोल्स पूरण की विकेट निकाल दी। इसके फौरन बाद ही विंडीज कप्तान रोवमैन पॉवेल भी चलते बने। तभी शाई होप ने एक छोर संभाला और तेजी से रन बनाए।

 

होप ने 29 गेंदों पर 3 चौके और दो छक्कों की मदद से 45 रन बनाए। जबकि दूसरे छोर से हेटमायर ने जमने के बाद बड़े शॉट लगाने शुरू कर दिए। इसी बीच रोमारियो शैफर्ड 9 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। जेसन होल्डर ने तीन रन बनाए। उन्हें मुकेश कुमार ने बोल्ड किया। हेटमायर ने 39 गेंदों में 3 चौके और 4 छक्के की मदद से 61 रन बनाए और स्कोर 178 तक पहुंचा दिया। अर्शदीप ने 38 रन देकर 3 विकेट लिए।

 

लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया ने यशस्वी जायसवाल और शुभमन गिल की बदौलत बेहतरीन शुरूआत की। दोनों ने पहले पांच ओवर में ही स्कोर 50 पर ला खड़ा किया। पिछली पारी में 1 रन बनाकर आऊट होने वाले जायसवाल ने आते ही ताबड़तोड़ शॉट लगाए। पहले 9 ओवर में ही टीम इंडिया 93 रन बना चुकी थी। जायसवाल और शुभमन दोनों ने अर्धशतक बनाए।

 

भारतीय टीम ने पहला विकेट 16वें ओवर में गंवाया जब गेंद को सीमा रेखा से बाहर उठाकर मारने के चक्कर में शुभमन गिल शाई होप के हाथों लपके गए। शुभमन ने 47 गेंदों पर तीन चौके और पांच छक्कों की मदद से 77 रन बनाए। इसके बाद क्रीज पर तिलक वर्मा आए। जायसवाल ने 51 गेंदों में 11 चौके और तीन छक्कों की मदद से 84 रन बनाए। वहीं, तिलक वर्मा 7 रन बनाकर नाबाद रहे और अपनी टीम को जीत दिला दी।

 

दोनों टीमों की प्लेइंग 11
वेस्टइंडीज :
ब्रैंडन किंग, काइल मेयर्स, शाई होप, निकोलस पूरन (विकेटकीपर), रोवमैन पॉवेल (कप्तान), शिमरोन हेटमेयर, जेसन होल्डर, रोमारियो शेफर्ड, ओडियन स्मिथ, अकील होसेन, ओबेड मैककॉय।
भारत : यशस्वी जयसवाल, शुभमन गिल, सूर्यकुमार यादव, तिलक वर्मा, हार्दिक पंड्या (कप्तान), संजू सैमसन (विकेटकीपर), अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, अर्शदीप सिंह, युजवेंद्र चहल, मुकेश कुमार।