Sports

खेल डैस्क : भारत ने वनडे सीरीज जीतने के बाद टी-20 सीरीज में भी बढिय़ा शुरूआत की है। त्रिनिदाद के मैदान पर टीम इंडिया ने विंडीज के खिलाफ पहला मुकाबला 68 रनों से जीत लिया। इस मैच से आराम कर रहे रोहित शर्मा की बतौर कप्तान टीम इंडिया में वापसी हुई थी। टॉस विंडीज कप्तान निकोल्स पूरण ने जीता और गेंदबाजी चुनी। भारत ने रोहित शर्मा के 64 और दिनेश कार्तिक के 41 रनों की बदौलत 190 रन बनाए। जवाब में विंडीज टीम महज 122 रन ही बना सकी। भारत ने यह मुकाबला 68 रनों से जीता और सीरीज में 1-0 की लीड बना ली। 

भारत (पहली पारी)

टीम इंडिया की ओर से रोहित शर्मा के साथ सूर्यकुमार यादवने पारी की शुरूआत की। सूर्यकुमार अच्छे टच में दिखे उन्होंने 16 गेंदों में तीन चौके और एक छक्के की मदद से 24 रन बनाए। श्रेयस कुछ खास नहीं कर पाए और शून्य पर पवेलियन लौट गए। रिषभ पंत से टीम को उम्मीदें थी लेकिन वह 12 गेंदों में 14 रन बनाकर कीमो पॉल की गेंद पर आऊट हो गए। हालांकि एक छोर पर खड़े रोहित शर्मा ने जरूर रन बनाने जारी रखे। हार्दिक भी महज 1 रन बनाकर आऊट हो गए। इसी बीच रोहित ने अपना अर्धशतक पूरा किया।  रोहित 64 रन बनाकर होल्डर की गेंद पर हेटमायर को कैच थमा बैठे। इसके बाद रविंद्र जडेजा भी महज 16 रन बनाकर अल्जारी जोसेफ की गेंद पर आऊट हो गए। इसके बाद दिनेश कार्तिक (41) ने अश्विन के साथ मिलकर टीम को स्कोर मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया। 

विंडीज (दूसरी पारी)
लक्ष्य का पीछा करने उतरी विंडीज टीम ने तेजतर्रार शुरूआत की। अकेले काइल मायर्स ने ही 6 गेंदों में 15 रन बना दिए। उन्हें भारतीय तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह ने भुवी के हाथों कैच आऊट कराया। रविंद्र जडेजा ने गेंद थामी और पहली ही ओवर में जेसन होल्डर को बोल्ड कर दिया। होल्डर खाता भी नहीं खोल पाए। भुवी ने भी शमरह ब्रूक्स को पवेलियन लौटाकर विंडीज को बड़ा झटका दिया। विंडीज को कप्तान निकोल्स पूरण से उम्मीदें थी लेकिन भारतीय स्पिनर रवि अश्विन ने उनकी विकेट निकालकर भारत को फ्रंटफुट पर ला खड़ा किया।रवि बिश्नोई ने आते ही रोवमैन पॉवेल (14) को पवेलियन की राह दिखा दी। हेटमायर को आऊट कर अश्विन ने अपनी दूसरी विकेट हासिल की। इसके बाद बिश्नोई ने ओडियन स्मिथ को स्टंप आऊट करवाकर विंडीज का सातवां विकेट गिरा दिया। अर्शदीप ने अकिल हुसैन को बोल्ड कर विंडीज का आठवां झटका दिया। विंडीज टीम 122 रन ही बना पाई और 68 रन से मैच गंवा दिया। 

 

दोनों टीमों की प्लेइंग-11 
वेस्टइंडीज : शमरह ब्रूक्स, शिमरोन हेटमायर, रोवमैन पॉवेल, निकोलस पूरन (w/c), काइल मेयर्स, जेसन होल्डर, अकील होसेन, ओडियन स्मिथ, अल्ज़ारी जोसेफ, ओबेद मैककॉय, कीमो पॉल।

भारत : रोहित शर्मा (c), ऋषभ पंत (w), श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पांड्या, दिनेश कार्तिक, रवींद्र जडेजा, रवि बिश्नोई, भुवनेश्वर कुमार, रविचंद्रन अश्विन, अर्शदीप सिंह