Sports

स्पोर्ट्स डेस्क: शनिवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2023 के 68वें मैच में लखनऊ सुपर जायंट्स ने कोलकाता नाइट राइडर्स पर 1 रन से रोमांचक जीत दर्ज करते ही प्लेऑफ में अपनी जगह पक्की कर ली और वहीं कोलकाता प्लेऑफ की रेस से बाहर हो गई। इस मैच में लखनऊ ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 176 रनों की लक्ष्य रखा था, जिसके जवाब में कोलकाता 20 ओवर में 175 रन ही बना पाई। इस हार के बाद कोलकाता का कप्तान ने कहा कि इस सीजन टीम को काफी साकारात्मक चीजें मिली और उन्होंने कहा कि उनकी टीम टॉप-4 यानी प्लेऑफ में जगह बना सकती थी क्योंकि टीम में क्षमता थी।

नीतिश राणा ने कहा, "नतीजा हमारे पक्ष में नहीं रहा, लेकिन इस सीजन से काफी सकारात्मक चीजें मिलीं और काफी कुछ सुधार भी हुआ। अगले सीजन में और मजबूत होकर वापसी करूंगा। दुनिया की सर्वश्रेष्ठ लीग में शीर्ष 4 में प्रतिस्पर्धा करने और समाप्त करने के लिए आपको तीनों विभागों में अच्छा प्रदर्शन करने की आवश्यकता है। मुझे बुरा लग रहा है क्योंकि हमारे पास शीर्ष चार में क्वालीफाई करने की क्षमता थी और हम गलतियों पर काम करेंगे और अगले सत्र में बेहतर वापसी करेंगे। ऐसा लगता है कि सभी 14 मैचों में मैंने रिंकू के बारे में बात की है। मैं व्यक्तिगत रूप से उसके (रिंकू) लिए बहुत खुश हूं और मेरे पास वास्तव में उसके बारे में बताने के लिए शब्द नहीं हैं क्योंकि पूरी दुनिया ने देखा है कि वह क्रिकेट के मैदान पर क्या कर सकता है।"

गुजरात के साथ चेन्नई और लखनऊ भी पहुंची प्लेऑफ में

गुजरात टाइटंस जहां पहले ही 18 अंकों के साथ पहला स्थान हासिल करके प्लेऑफ में पहुंच चुकी है। वहीं शनिवार को चेन्नई सुपर किंग्स से अपने आखिरी ग्रुप स्टेज मुकाबले में दिल्ली कैपिटल्स पर 77 रन से जीत दर्ज कर 17 अंक और प्वाइंट्स टेबल में दूसरा स्थान हासिल कर प्लेऑफ में जगह पक्की की। शनिवार को दूसरे मैच में लखनऊ सुपर जायंट्स ने भी अपने आखिरी ग्रुप स्टेज मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स पर 1 रन से रोमांचक जीत दर्ज की और 17 अंकों के साथ प्वाइंट्स टेबल में तीसरे स्थान पर रहते हुए प्लेऑफ में जगह पक्की की।

ग्रुप स्टेज के आखिरी दो मैचों से तय होगी चौथी टीम

प्लेऑफ यानी टॉप-4 में क्वालीफाई करने वाली चौथी टीम कौन सी बनेगी यह आज के दो मुकाबलों से तय हो जाएगा। आज रविवार के दिन रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर कौ गुजरात टाइटंस का सामना करना है और मुंबई इंडियंस को सनराइजर्स हैदराबाद का। इस मैच में बैंगलोर और मुंबई दोनों टीमें जीत दर्ज कर लेती हैं तो दोनों टीमों में से बेहतर नेट रन रेट वाली टीम प्लेऑफ में जगह पक्की कर लेगी। वहीं मुंबई और बैंगलोर में कोई एक टीम अपना मुकाबला जीत जाती है तो जीतने वाली टीम 16 अंकों के साथ क्वालीफाई कर लेगी। 

वहीं मुंबई और बैंगलोर दोनों टीमें अपना-अपना मैच हार जाती हैं तो फिर इन दोनों टीमों के 14 अंक रह जाएंगे। वहीं राजस्थान रॉयल्स के भी अभी 14 अंक हैं। इस स्थिति में मुंबई, बैंगलोर और राजस्थान तीनों टीमों के 14-14 अंक हो जाएंगे और नेट रन रेट वाली टीम क्वालीफाई कर लेगी।